script

Rajasthan Weather Update: नौतपा में लगने लगी सर्दी, गिरा पारा

locationजयपुरPublished: May 28, 2023 02:36:25 pm

Submitted by:

MOHIT SHARMA

– ओरेंज अलर्ट जारी। एक नया पश्चिमी विक्षोभ आज राज्य के कुछ भागों में हुआ सक्रिय । एक और नया पश्चिमी विक्षोभ 30 मई को सक्रिय होने के प्रबल आसार ।

ALT TEXT

,

जयपुर. राजस्थान में इन दिनों नौतपा के बीच मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदला हुआ है। मई के महीने में इतना कम तापमान पिछले कई सालों में नहीं रहा। शुरुआत के चार दिन अभी तक नौतपा में भी ठण्डे ही रहे हैं। तापमान में काफी गिरावट देखने को मिल रही है। राजधानी जयपुर सहित प्रदेशभर के अधिकतर जिलों में मौसम का यही हाल है। आज भी गुलाबी नगरी सहित प्रदेशभर में सुबह से ही बादल छाए रहे। आज देर रात से बारिश का दौर शुरू हुआ जो रुक-रुककर सुबह तक चलता रहा। वहीं, कई जगह अब भी बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने भी आज राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के 17 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जहां आंधी-तूफान के साथ बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने 30 और 31 मई के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग ने जयपुर, बीकानेर, जोधपुर, अजमेर और भरतपुर संभागों के लिए ओरेंज अलर्ट जारी किया है, जहां 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने और बारिश होने का अनुमान है।
कुछ ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज
मौसम के बदले हुए मिजाज को देखते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आज दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। एक नया पश्चिमी विक्षोभ आज राज्य के कुछ भागों में सक्रिय हुआ है। एक और नया पश्चिमी विक्षोभ 30 मई को सक्रिय होने के प्रबल आसार हैं। मौसमी तंत्रों के प्रभाव से आज बीकानेर सम्भाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की सम्भावना है। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर व बीकानेर संभाग के अधिकांश भागों में आगामी तीन दिनों के दौरान तेज अंधड़ 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। इसके साथ ही तेज बारिश और तेज मेघगर्जन होने की प्रबल संभावना है। पूर्वी राजस्थान के शेखावाटी क्षेत्र में आज व कल भारी बारिश होने की सम्भावना है। आगामी तीन दिन उदयपुर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर, कोटा संभाग के अधिकांश भागों में तेज अंधड़, बारिश, तेज मेघगर्जन होने की प्रबल संभावना है।
सोमवार को भी रहेगा ऐसा ही मौसम
मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार रविवार की तरह ही सोमवार को भी राजधानी जयपुर सहित बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, भरतपुर संभाग के कुछ जिलों में दोपहर बाद मेघगर्जन के साथ बारिश होगी और कहीं-कहीं ओले गिरेंगे। साथ ही 60 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से अंधड़ चलने की संभावना है। आंधी-बारिश की गतिविधियां 30-31 मई को भी कहीं-कहीं जारी रहने की संभावना है।

https://youtu.be/EnZFX_JZzGg

ट्रेंडिंग वीडियो