scriptमधुमेह कंट्रोल करेगी अंकुरित मेथी | fenugreek benefits | Patrika News

मधुमेह कंट्रोल करेगी अंकुरित मेथी

locationजयपुरPublished: Mar 28, 2019 05:52:26 pm

Submitted by:

Archana Kumawat

पीएमएस एवं मेनोपॉज सिंड्रोम को दूर करने में भी अंकुरित मेथी को लाभकारी माना जाता है

fenugreek benefits

मधुमेह कंट्रोल करेगी अंकुरित मेथी

ब्लड शुगर होगी कम
अंकुरित मेथी बहुत ही लाभकारी औषधि है। इंसुलिन का स्त्राव बढ़ाने एवं ब्लड शुगर को कम करने के लिए इसका नियमित सेवन किया जा सकता है। टाइप-२ मधुमेह रोगियों पर हुए अध्ययन के अनुसार २४ सप्ताह तक इन रोगियों को अंकुरित मेथी देने से ब्लड स्ट्रीम में शुगर कम करने में मदद मिली। दरअसल, अंकुरित मेथी अमीनो एसिड का भी अच्छा स्रोत होती है, जो इंसुलिन का स्त्राव बढ़ाने में उपयोगी है। इस तरह डायबिटीज के रोगियों को मेथी का अवश्य रूप से सेवन करना चाहिए।

वजन होगा कम
अंकुरित मेथी का उपयोग वजन कम करने में भी किया जा सकता है। एक रिसर्च के अनुसार मेथी में पाए जाने वाले पोषक तत्व ओवर ईटिंग की आदत को कंट्रोल करने का काम करते हैं। मेथी में ७५ फीसदी घुलनशील फाइबर होता है, इससे पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है।

कार्डिक हेल्थ के लिए
अंकुरित मेथी का सेवन कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ के लिए भी लाभकारी होती है। कुछ अध्ययनों के अनुसार नियमित अंकुरित मेथी का सेवन करने से शरीर में बुरे कोलेस्ट्रोल का स्तर कम होता है और हार्ट अटैक की आशंका कम हो जाती है। ब्लड में ट्राई ग्लिसराइड का लेवल कम करने के लिए भी अंकुरित मेथी को कारगर माना जाता है।

आयरन से भरपूर मेथी दूर करेगी एनीमिया
मेथी में कई तरह के मिनरल्स होते हैं। यह आयरन का अच्छा सोर्स है। एक कप अंकुरित मेथी में ८ मिलीग्राम आयरन होता है, जो शरीर में आयरन की कमी दूर कर एनीमिया के लक्षण कम करता है। दरअसल, रोजाना पुरुषों को ८ मिलीग्राम एवं महिलाओं को १८ मिलीग्राम आयरन की आवश्यकता होती है। आयरन ब्लड सेल्स में ऑक्सीजन की सप्लाई करने का काम करता है। मेथी में पाए जाने वाले एंजाइम और विटामिन सी प्लांट आयरन को अवशोषित करने का काम करता है। इस तरह अंकुरित मेथी लेना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है।

एंटी वायरल प्रॉपर्टीज
मेथी को अंकुरित करके खाया जाए तो इसकी एंटी वायरल प्रॉपर्टीज का स्तर भी बढ़ जाता है। इस तरह कोल्ड एवं गले संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए इस मेथी को लाभकारी माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले न्यूट्रिशंस बीमारियों से लडऩे की ताकत देते हैं।

मार्केट से न लें अकुंरित मेथी
अंकुरित मेथी में ई कोली बैक्टीरिया का रिस्क अधिक होता है। बैक्टीरिया के डवलप होने का खतरा इस वजह से हो जाता है, क्योंकि मेथी को अंकुरित करने के लिए गर्म वातावरण की आवश्यकता होती है। मार्केट में मिलने वाली अंकुरित मेथी का सेवन न करें। अंकुरित मेथी को गर्म पानी से धोकर ही खाएं।

त्वचा के लिए लाभाकरी
अंकुरित मेथी से आपको कई तरह के त्वचा संबंधी लाभ भी मिलेंगे। इसमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाकर सेल्स को डेमेज होने से रोकते हैं। इस तरह यह रिंकल्स, फाइन लाइन्स एवं पिगमंटेशन को कम करने का काम करती है।

महिलाओं के लिए
अंकुरित मेथी का सेवन महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी है। गर्भवती महिलाएं इसका सेवन करें तो इससे प्रसव पीड़ा को कम किया जा सकता है। इसके अलावा अंकुरित मेथी का नियमित सेवन करने से स्तनपान करवाने वाली महिलाओं में दूध अधिक बनता है।

ट्रेंडिंग वीडियो