scriptहाड़ौती मेें बिगड़े हालात, धक्का-मुक्की में किसान घायल | fertilizers shortage in rajasthan | Patrika News
जयपुर

हाड़ौती मेें बिगड़े हालात, धक्का-मुक्की में किसान घायल

सहकारिता विभाग ने जताई कानून व्यवस्था बिगडऩे की आशंका
हाड़ौती: कतार में किसान, पुलिस पहरे में किया जा रहा है खाद का वितरण

जयपुरDec 21, 2018 / 01:46 am

Ajay Sharma

jaipur

हाड़ौती मेें बिगड़े हालात, धक्का-मुक्की में किसान घायल

कोटा. नई सरकार गठन के बाद भी यूरिया की किल्लत से किसानों को राहत नहीं मिली है। यूरिया के लिए गुरुवार को भी हाड़ौती में जगह-जगह किसानों की कतारें लगी रही। अब तो खाद के लिए किसानों में मारपीट तक की नौबत आ गई।
बूंदी जिले के देई क्षेत्र में गुरुवार को धक्का-मुक्की के दौरान तीन किसान घायल हो गए। उधर, झालीजी का बराना गांव में किसानों के बीच मारपीट हो गई। इसमें एक किसान का पैर फ्रेक्चर हो गया। वहीं हिण्डोली क्षेत्र के अलोद कस्बे में भी किसानों ने हंगामा कर दिया। हंगामे के कारण खाद डीलर दुकान बंद कर चला गया। बारां के भंवरगढ़ समेत कई इलाकों में थाने में टोकन बंटे और पुलिस की निगरानी में खाद को वितरण हुआ। झालावाड़ जिले में भी किल्लत बनी हुई है। सुल्तानपुर क्षेत्र में यूरिया खाद के लिए गुरुवार को भी सुबह से कतारें लगी।
कृषि विभाग के मुताबिक इस बार हाड़ौती में रबी के लिए करीब दो लाख मीट्रिक टन यूरिया की आपूर्ति का लक्ष्य है। अब तक करीब 1.45 लाख मीट्रिक टन आपूर्ति हुई है। चुनाव के दौरान भी आपूर्ति गड़बड़ाई थी। भारी दबाव के बाद अब १५ दिन में ही 30 मीट्रिक टन यूरिया आवंटित हो चुका है। पर यह मांग के अनुपात में कम है। सहकारी समितियों पर आए दिन हंगामा हो रहा है। सहकारिता विभाग ने यूरिया को लेकर कानून व्यवस्था बिगडऩे की आशंका जताई है। उधर संभागीय आयुक्त के.सी. वर्मा ने बैठक बुलाकार अधिकारियों को चौकसी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। सांगोद के नवनिर्वाचित विधायक भरतसिंह ने शनिवार को सीएफसीएल के बाहर प्रदर्शन का ऐलान किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा-किसानों को नहीं आएगी खाद की कमी

जयपुर. राज्य में यूरिया की किल्लत के बने हालात को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने केन्द्र से यूरिया आपूर्ति की निरन्तरता संबंधी समन्वय के लिए प्रमुख शासन सचिव (कृषि) अभयकुमार को दिल्ली भेजा है। दिल्ली स्थित अतिरिक्त आवासीय आयुक्त डॉ. प्रतिभा सिंह को भी इस मामले में उर्वरक मंत्रालय के साथ लगातार संपर्क बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं। गहलोत ने कहा कि प्रदेश के किसानों के समक्ष यूरिया सहित अन्य उर्वरकों की कमी नहीं आने दी जाएगी। केन्द्र सरकार से समन्वय के साथ जिला स्तर तक निगरानी एवं आपूर्ति दुरुस्त करने की पुख्ता व्यवस्था की जा रही है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने केन्द्र सरकार के उर्वरक सचिव से फोन पर बात की और पर्याप्त यूरिया उपलब्ध कराने का अनुरोध किया। गहलोत ने मुख्यमंत्री कार्यालय में बुधवार को कृषि तथा सहकारिता विभाग के अधिकारियों की बैठक में यूरिया एवं उर्वरकों की पर्याप्त आपूर्ति तय करने के निर्देश दिए थे। बैठक के दौरान अभयकुमार ने बताया कि वर्ष 2018-19 के रबी सीजन के लिए अब तक 5 लाख 64 हजार टन यूरिया की आपूर्ति हुई है तथा 2 लाख टन यूरिया शीघ्र मिल जाएगा। यूरिया की ७ रेल रैक रवाना हो चुकी हैं और 13 रेल रैक मंगवाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

Home / Jaipur / हाड़ौती मेें बिगड़े हालात, धक्का-मुक्की में किसान घायल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो