script

फेस्टीवल स्पेशल ट्रेन: जयपुर से गुजरेंगी नौ गाडि़यां

locationजयपुरPublished: Oct 14, 2020 12:22:24 am

रेल मंत्रालय ने आगामी त्योहारी सीजन को देखते हुए 196 ट्रेनों के संचालन को हरी झंडी दी है। इनमें से उत्तर-पश्चिम रेलवे जोन से गुजरने वाली कुल 22 ट्रेनों का संचालन होगा। इनमें से 9 गाडिय़ां जयपुर से होकर गुजरेंगी।

रेल मंत्रालय ने आगामी त्योहारी सीजन को देखते हुए 196 ट्रेनों के संचालन को हरी झंडी दी है। इनमें से उत्तर-पश्चिम रेलवे जोन से गुजरने वाली कुल 22 ट्रेनों का संचालन होगा। इन ट्रेनों को त्योहार स्पेशल के नाम से चलाया जाएगा। इन ट्रेनों के संचालन से त्योहारी सीजन में यात्रियों को आवागमन में सहूलियत मिलेगी।
प्राप्त जानकारी के मुताबिक त्योहार स्पेशल ट्रेन का संचालन 20 अक्टूबर से 30 नवंबर तक किया जाएगा। रेलवे ने सभी रेलवे जोन से इन त्योहार स्पेशल ट्रेनों के संचालन को अनुमति दी है।
ये रेलगाडि़यां जयपुर से निकलेंगी
जयपुर से गुजरने वाली गाडिय़ों में अजमेर-सियालदाह, उदयपुर-न्यू जलपाईगुड़ी, श्रीगंगानगर-बांद्रा टर्मिनस, बीकानेर-कोलकाता, जयपुर-पुणे, जयपुर-इंदौर, जयपुर-दौलतपुर (चंडीगढ़), जोधपुर-वाराणसी (मरुधर) और हैदराबाद-जयपुर त्योहारी ट्रेन शामिल हैं।
संचालन जरूरत के अनुसार
इनमें कुछ ट्रेनों का नियमित, कुछ का सप्ताह में तीन दिन, सप्ताह में चार दिन, वीकली संचालन होगा। हालांकि यात्रियों को इन ट्रेनों में सफर पर सामान्य से कुछ ज्यादा किराया देना पड़ सकता है। गौरतलब है कि हाल ही में रेल मंत्रालय ने 39 नई ट्रेनों को संचालन की अनुमति दी थी।

ट्रेंडिंग वीडियो