scriptVIDEO: राजस्थान में फिल्म पद्मावती रिलीज़ पर आखिरकार सरकार ने तोड़ी चुप्पी, कटारिया ने बताया एक्शन प्लान | film padmavati release in rajasthan home minister reacts | Patrika News

VIDEO: राजस्थान में फिल्म पद्मावती रिलीज़ पर आखिरकार सरकार ने तोड़ी चुप्पी, कटारिया ने बताया एक्शन प्लान

locationजयपुरPublished: Nov 07, 2017 03:54:34 pm

Submitted by:

Nakul Devarshi

गृह मंत्री ने मीडिया से बातचीत में फिल्म पद्मावती के रिलीज को लेकर हो रहे विरोध पर अपनी प्रतिक्रिया दी।

gulab chand kataria
जयपुर।

फिल्म पद्मावती की रिलीज़ को लेकर हो रहे हो-हल्ले के बीच राज्य सरकार का पक्ष भी आखिरकार सामने आ गया है। गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया ने इस गरमाये हुए मसले पर सरकार की ओर से रुख साफ़ किया है। उन्होंने कहा है कि फिल्म रिलीज़ के दौरान यदि किसी ने भी कानून व्यवस्था बिगाड़ी तो ऐसे तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी।
दो दिवसीय प्रवास के दौरान उदयपुर पहुंचे गृह मंत्री ने मीडिया से बातचीत में फिल्म पद्मावती के रिलीज को लेकर हो रहे विरोध पर अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने साफ किया कि जो भी कानून व्यवस्था के खिलाफ जाएगा उसके खिलाफ कार्रवाई करना उनका अधिकार है।
हालांकि कटारिया ने ये भी कहा कि फिल्म पद्मावती में अगर कुछ गलत दिखाया गया है तो उसमें सुधार किया जाना चाहिए। कटारिया ने कहा कि कुछ लोग सिर्फ यह समझ लें कि रानी पद्मावती के वो ही लोग हितेषी हैं तो यह गलत है। रानी पद्मिनी सिर्फ किसी जाति विशेष की नहीं होकर पूरे देश का प्रतीक है।
कटारिया ने कहा कि अपने सतीत्व की रक्षा करने के लिए 16 हज़ार रानियों का यू अग्नि स्नान करना पूरे विश्व में एकमात्र उदाहरण है। ऐसे में इस फिल्म में रानी पद्मावती की पवित्रता का पूरा ध्यान रखा जाना चाहिए और अगर फिल्म में कोई ऐसा अंश है तो उसमें भी सुधार कर लेना चाहिए।
करणी सेना द्वारा राजस्थान के सिनेमाघरों में फिल्म प्रदर्शित नहीं करने देने के सवाल पर कटारिया ने कहा कि वह लोग उनका काम करेंगे और हम हमारा काम करेंगे।

‘हम किसी को भी कानून हाथ में लेने का अधिकार नहीं देते हैं। लेकिन फिर भी कोई ऐसा काम करेगा तो हमारी ओर से जो भी कार्रवाई होगी वह हम करेंगे। अगर फिल्म में कोई अपमानजनक तथ्य है तो उसे सुधारने की आवश्यकता है।’गुलाबचन्द कटारिया, गृहमंत्री

… इधर ब्राह्मण उतरे राजपूतों के समर्थन में
फिल्म का विरोध जताने को लेकर राजपूत समाज से जुड़े संगठनों ने तो मोर्चा खोल ही रखा है, अब ब्राह्मण समाज भी उनके समर्थन में उतर आया है। ब्राह्मणों के प्रमुख संगठन सर्व ब्राह्मण महासभा ने सरकार से जनभावनाओं को देखते हुए फिल्म के प्रदर्शन में रोक लगाने की पुरज़ोर मांग की है।
सर्व ब्राह्यण महासभा के प्रदेश अध्यक्ष पंडित सुरेश मिश्रा ने कहा है कि संजय लीला भंसाली द्वारा फिल्म पद्मावती में ऐतिहासिक तथ्यों से जो छेडछाड किये जाने के संकेत मिल रहे हैं वो सही नहीं है। इस तरह की हरकत को किसी भी सूरत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि महारानी पद्मावती भारत की आन-ंबान-ंशान रहीं हैं जिन्होंने 16 हज़ार महिलाओं के साथ जौहर करके एक बलिदानी का विशेष उदाहरण प्रस्तुत किया। ऐसी महारानी के त्याग को दरकिनार कर फिल्म निर्माता संजय भंसाली उनकी छवी को धुमिल कर रहे हैं, जो कि सरासर गलत है।
मिश्रा ने कहा कि भंसाली को यह समझ लेना चाहिए कि इस देश में विरासत से छेडछाड बर्दाश्त नहीं होगी। मिश्रा ने गृहमंत्री के उस बयान की भी निन्दा की जिसमें उन्होंने फिल्म को प्रदर्शित होने से नहीं रोकने की बात कही थी। उन्होंने कहा कि सरकार का जिम्मा बनता है कि जनभावनाओं के अनुरूप इस फिल्म को रोका जाए अन्यथा सर्व ब्राह्यण महासभा भी इस फिल्म का विरोध करेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो