पर्दे पर भारतीय जवानों के अदम्य साहस की कहानी 'उरी'

पर्दे पर भारतीय जवानों के अदम्य साहस की कहानी 'उरी'

Aryan Sharma | Publish: Jan, 11 2019 04:42:57 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

निर्देशक आदित्य धर की यह फिल्म सर्जिकल स्ट्राइक की यादें ताजा कर देती है। मिशन को किस तरह अंजाम दिया गया, यह देखना मजेदार लगता है।

राइटिंग-डायरेक्शन : आदित्य धर
म्यूजिक : शाश्वत सचदेव
सिनेमैटोग्राफी : मितेश मीरचंदानी
एडिटिंग : शिवकुमार वी. पन्नीकर
रनिंग टाइम : 138.10 मिनट
स्टार कास्ट : विक्की कौशल, परेश रावल, यामी गौतम, कीर्ति कुल्हरी, मोहित रैना, रजित कपूर, मानसी पारेख, योगेश सोमन, स्वरूप सम्पत, शिशिर शर्मा, रुखसार रहमान

आर्यन शर्मा/जयपुर. सर्जिकल स्ट्राइक... करीब सवा दो साल पहले भारतीय जवानों द्वारा पाकिस्तान के घर में घुसकर उरी अटैक का बदला लिया था। इस सर्जिकल स्ट्राइक ने हर भारतीय को गौरवान्वित किया था। इसी सच्ची घटना पर डायरेक्टर आदित्य धर फिल्म 'उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक' लेकर आए हैं, जो भारतीय जवानों के अदम्य साहस की कहानी दिखाती है। इसकी टैगलाइन है 'यह नया हिंदुस्तान है, यह घर में घुसेगा भी और मारेगा भी।' 'उरी' की कहानी में मेजर विहान शेरगिल (विक्की कौशल) फुल-प्रूफ प्लानिंग और स्ट्रैटेजी के साथ मिशन को अंजाम देने के लिए जाना जाता है। बॉर्डर पर एक मिशन को सफल अंजाम देने के बाद वह रिटायरमेंट लेना चाहता है, क्योंकि उसकी मां को अल्जाइमर्स है और वह उनकी देखरेख करना चाहता है। तब पीएम उसे कहते हैं कि यह देश भी तो हमारी मां है। फिर उसकी पोस्टिंग दिल्ली में हो जाती है। इसी दौरान उरी में फिदायीन हमला कर देते हैं। इसका बदला लेने के लिए मिशन की जिम्मेदारी विहान को दी जाती है। फिर कहानी मिशन की तैयारी से होते हुए क्लाइमैक्स तक पहुंचती है।
परफॉर्मेंस और एक्शन सीक्वेंस मजेदार
देशभक्ति से सराबोर इस फिल्म का स्क्रीनप्ले एंगेजिंग है, हालांकि इसे और थ्रिलिंग बनाया जा सकता था। निर्देशक आदित्य धर ने फिल्म पर पकड़ रखी है और इस विषय को दर्शकों के सामने लाने का अच्छा प्रयास किया है। डायलॉग्स देशभक्ति की भावना से लबरेज हैं। वीएफएक्स भी अच्छे हैं। एक्शन सीक्वेंस जबरदस्त हैं। फिल्म में गोलीबारी और बमबारी के अलावा किक व पंच मारने वाली फाइट भी है। विक्की कौशल आर्मी की वर्दी में जंचे हैं। उन्होंने अपनी अदाकारी और डायलॉग डिलिवरी से मेजर विहान की भूमिका के साथ न्याय किया है। नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर गोविंद के रोल को परेश रावल ने बखूबी निभाया है। मेजर करण के किरदार में मोहित रैना ध्यान बटोरने में कामयाब रहे हैं। यामी गौतम और कीर्ति कुल्हरी के हिस्से ज्यादा स्क्रीन स्पेस नहीं आया, लेकिन उन्होंने अपना काम बढिय़ा ढंग से किया है। अन्य सपोर्टिंग कास्ट का काम भी ठीक-ठाक है। गीत-संगीत औसत है। बैकग्राउंड स्कोर इम्प्रेसिव है। वहीं सिनेमैटोग्राफी असरदार है।

क्यों देखें : सर्जिकल स्ट्राइक से वाकिफ लोगों को पर्दे पर इस मिशन की प्लानिंग और इसे कैसे अंजाम दिया, यह देखना इंटरेस्टिंग लगेगा। इस वॉर मूवी में देशभक्ति की भावना है तो एक्शन सीक्वेंस भी मजेदार हैं। ऐसे में 'उरी' के लिए सिनेमाघर में घुस सकते हैं।

रेटिंग : 3 स्टार

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned