scriptFinal publication of voter list, more than 14 lakh voters joined | Voter List का अंतिम प्रकाशन, 14 लाख से ज्यादा वोटर जुड़े | Patrika News

Voter List का अंतिम प्रकाशन, 14 लाख से ज्यादा वोटर जुड़े

निर्वाचन विभाग ने प्रदेश में Voter list के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत बुधवार को राज्य के सभी 200 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का Final publication कर दिया।

जयपुर

Published: January 05, 2022 05:17:32 pm

जयपुर। निर्वाचन विभाग ने प्रदेश में Voter list के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत बुधवार को राज्य के सभी 200 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का अन्तिम प्रकाशन कर दिया। यह सूची विभाग की वेबसाइट ceorajasthan.nic.in पर उपलब्ध है।
jaipur
Voter lists
मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान 14 लाख 22 हजार 968 मतदाताओं ने नाम जोड़े गए। इनमें 7 लाख 20 हजार 223 पुरुष और 7 लाख 2 हजार 745 महिलाएं हैं। उन्होंने बताया कि अन्तिम प्रकाशन की तिथि तक राज्य में कुल 5 करोड़ 9 लाख 43 हजार 21 मतदाता पंजीकृत हैं। इनमें से 2 करोड़ 65 लाख 32 हजार 787 पुरूष एवं 2 करोड़ 44 लाख 10 हजार 234 महिला मतदाता सम्मिलित हैं।
2.87 फीसद मतदाताओं की हुई बढ़ोतरी
गुप्ता ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान निर्धारित अवधि में मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए प्ररूप-6 में कुल 20 लाख 55 हजार 761 आवेदन पत्र एवं प्ररूप-7 में विलोपन के लिए 6 लाख 13 हजार 273 आवेदन पत्र प्राप्त हुए। उन्होंने बताया कि प्ररूप-6 में कुल 19 लाख 86 हजार 214 आवेदन पत्र स्वीकार किए गए। इसी प्रकार से मृत या स्थानान्तरित मतदाताओं के नाम विलोपन करने के क्रम में कुल 5 लाख 63 हजार 245 आवेदन पत्र स्वीकार किए गए। इस प्रकार से राज्य की सभी विधानसभा क्षेत्रों में कुल 14 लाख 22 हजार 969 मतदाताओं की वृद्धि हुई है जो कि 2.87 प्रतिशत है।
23 हजार से ज्यादा विशेष योग्यजनों को भी जोड़ा
इस वर्ष पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान दावे एवं आपत्तियां प्राप्त करने की अवधि में राज्य के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में और निर्वाचन क्षेत्रों के प्रत्येक मतदान केन्द्र पर विशेष शिविर आयोजित कर दावे एवं आपत्तियों के प्रार्थना पत्र प्राप्त किए गए। उन्होंने बताया पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान कुल 23 हजार 869 विशेष योग्यजनों का भी पंजीकरण किया गया। सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूची में कुल 5 लाख 26 हजार 991 विशेष योग्यजन मतदाता पंजीकृत हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

SC-ST को प्रमोशन में आरक्षण के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आजरीट परीक्षा में बड़ा खुलासा: दो करोड़ रुपए में सौदा, शिक्षा संकुल से ही हुआ था पेपर लीकNCC की रैली को सम्बोधित करेंगे पीएम मोदी, दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में कार्यक्रम आजAir India : 69 साल बाद फिर TATA के हाथ में एयर इंडिया की कमानIndia-Central Asia Summit: सुरक्षा और स्थिरता के लिए सहयोग जरूरी, भारत-मध्य एशिया समिट में बोले पीएम मोदीweather forecast news today live updates: हाड़ कंपाती ठंड से नहीं मिलेगी राहत, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्टBJP अध्यक्ष VD Sharma ने मैहर विधायक Narayan tripathi के करीबी अध्यक्षों को हटाया, बढ़ सकती है मुश्किलREET-माशिबो अध्यक्ष तक पहुंची एसओजी की जांच
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.