फाइनल ईयर की परीक्षाएं कल से, वैक्सीनेशन के लिए लगी कतार


लगी लम्बी कतार
पहले दिन कल 35 केंद्रों पर होगी परीक्षा

By: Rakhi Hajela

Published: 28 Jul 2021, 08:53 PM IST



जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय (Rajasthan University ) के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों की परीक्षाएं (final year student exams) गुरुवार से शुरू होने जा रह है। परीक्षा से एक दिन पहले विश्वविद्यालय की डिस्पेंसरी में परीक्षार्थी छात्रों के लिए वैक्सीनेशन कैंप (Vaccination camp for examinees students) का आयोजित किया गया। वैक्सीन लगवाने के लिए बड़ी संख्या में विद्यार्थी कैम्प में आए, जिससे लम्बी कतार लग गई और कोविड गाइडलाइन की धज्जियां उड़ती नजर आई। इस दौरान कई छात्र.छात्राएं तो वैक्सीन लगवाए बिना ही वापस लौट गए। कैंप में 579 विद्यार्थियों के ही वैक्सीन लगाई जा सकी। गुरुवार से शुरू हो रही परीक्षा में बड़ी संख्या में ऐसे परीक्षार्थी शामिल होंगे, जिनके अभी तक पहली डोज भी नहीं लगी है। पहले दिन 35 केंद्रों पर परीक्षा होगी। विश्वविद्यालय द्वारा परीक्षाओं के लिए कुल 155 सेंटर बनाए हैं जिन पर करीब दो लाख विद्यार्थियों की अलग.अलग दिन परीक्षा का आयोजन होगा।
गौरतलब है कि इस बार कोरोना के कारण स्नातक अंतिम वर्ष और स्नातकोत्तर फाईनल की परीक्षाएं ही कराई जा रही है। जबकि स्नातक प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया गया है। जबकि द्वितीय वर्ष छात्रों को अस्थाई रूप से अगली कक्षा में प्रमोट किया गया है जिनकी दिसंबर में बहुविकल्पनात्मक के आधार पर परीक्षा कराई जाएगी।
तीन घंटे में दोनों पेपर्स की हो जाएगी परीक्षा
कोरोना को देखते हुए इस बार डेढ़.डेढ़ घंटे के पेपर होंगे। परीक्षार्थियों को पेपर में आने वाले कुल प्रश्नों में से मात्र 50 फीसदी प्रश्न ही हल करने होंगे। प्रत्येक विषय के प्रथम और द्वितीय पेपर की परीक्षा एक साथ ही होगी। प्रथम पेपर की परीक्षा पहले डेढ़ घंटे में और द्वितीय पेपर की परीक्षा अलगे डेढ़ घंटे में होगी। इस तहर तीन घंटे में ही दोनों पेपर्स की परीक्षा समाप्त हो जाएगी।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned