scriptपान मसाला व्यापारियों से वसूला जुर्माना | Fines recovered from pan masala traders | Patrika News

पान मसाला व्यापारियों से वसूला जुर्माना

locationजयपुरPublished: Apr 20, 2020 09:26:00 pm

Submitted by:

sanjay kaushik

राज्य में पान मसाला बिक्री करने वाले प्रमुख व्यापारियों ( Pan Masala Traders ) के व्यवसाय स्थलों पर सर्वेक्षण कार्रवाई ( Survey ) कर सीकर में व्यापारियों से 36 लाख एवं कोटा में 15 लाख रुपए का जुर्माना वसूला ( Fines ) गया है। ( Jaipur News )

पान मसाला व्यापारियों से वसूला जुर्माना

पान मसाला व्यापारियों से वसूला जुर्माना

-सीकर के कारोबारियों से वसूले 36 लाख रुपए

-कोटा में पान मसाला व्यापारियों पर 15 लाख का जुर्माना

-वाणिज्यिक कर आयुक्त प्रीतम बी. यशवंत के निर्देश पर सर्वे

-100 से अधिक अफसरों ने दिया कार्रवाई को अंजाम
जयपुर। राज्य में पान मसाला बिक्री करने वाले प्रमुख व्यापारियों ( Pan Masala Traders ) के व्यवसाय स्थलों पर सर्वेक्षण कार्रवाई ( Survey ) कर सीकर में व्यापारियों से 36 लाख एवं कोटा में 15 लाख रुपए का जुर्माना वसूला ( Fines ) गया है। ( Jaipur News ) वाणिज्यिक कर आयुक्त प्रीतम बी. यशवंत के निर्देश पर रविवार को यह कार्रवाई की गई। राज्य में लॉकडाउन के बावजूद पान मसाला बिक्री होने के संबंध में सूचनाएं मिल रही थी।
-राज्य में कुल 19 पान मसाला डीलर्स के यहां सर्वे की कार्रवाई

सर्वेक्षण की कार्रवाई जयपुर, जोधपुर, कोटा, अजमेर, अलवर, उदयपुर, बीकानेर, सीकर, हिंडौन सिटी, रानीवाड़ा तथा आबूरोड़ स्थित प्रमुख 19 पान मसाला डीलर्स के यहां पर की गई है। सभी व्यवसायियों के घर ऑफिस तथा गोदामों पर जांच की गई। इस कार्रवाई को विभाग के सौ से अधिक अधिकारियों ने अंजाम दिया।
-घोषित स्टॉक और भौतिक स्टॉक में पाई गई भारी भिन्नता

सर्वेक्षण दलों से प्राप्त प्रारंभिक जानकारी के अनुसार विभिन्न व्यवसायियों से खरीद बिक्री के रिकॉर्ड व कम्प्यूटर के डाटा को अभिग्रहित किया गया है एवं स्टॉक गणना की गई। अधिकतर व्यवसायियों के यहां पर लेखा पुस्तकों में घोषित स्टॉक तथा भौतिक रूप से पाए गए स्टॉक में भारी भिन्नता पाई गई।
-बिना बिल जारी किए पान मसाले की बिक्री

इससे स्पष्ट है कि इन व्यवसायियों की ओर से पान मसाला की बिना बिल जारी किए बिक्री की गई। सर्वेक्षण के दौरान व्यवसायियों की ओर से सीकर में 36 लाख रुपए एवं कोटा में 15 लाख रुपए मौके पर ही जमा कराए गए। शेष व्यवसायियों पर विभागीय अधिकारियों की ओर से जांच उपरान्त कम पाए गए स्टॉक पर देय कर तथा जुर्माना वसूल किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत खुद गुटखा पर रोक लगाने की मंशा जता चुके हैं और राज्य सरकार की ओर से सार्वजनिक स्थल पर थूकने पर रोक लगाते हुए सजा व जुर्माने के प्रावधान की घोषण की जा चुकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो