scriptपंजाब में एफआइआर, तो उत्तराखंड में लिखवा रहे हैं माफीनामा | FIR in Punjab, then Uttarakhand is writing an apology | Patrika News

पंजाब में एफआइआर, तो उत्तराखंड में लिखवा रहे हैं माफीनामा

locationजयपुरPublished: Apr 07, 2020 05:44:37 pm

Submitted by:

jagdish paraliya

सम्पर्क पोर्टल: दर्ज हो रही झूठी शिकायतों से अफसर-कर्मचारी परेशान

 FIR in Punjab, then Uttarakhand is writing an apology

Contact Portal: Officer-employee upset due to false complaints being filed

60 से 80 फीसदी शिकायतें झूठी

सीकर. साहब…घर में दो दिन से राशन नहीं है। पूरा परिवार भूख से परेशान है। इस तरह की मार्मिक शिकायतें इन दिनों राजस्थान सरकार के सम्पर्क पोर्टल पर सबसे ज्यादा दर्ज हो रही हैं। दस दिन में प्रदेशभर से लगभग १९०० शिकायतें पोर्टल पर अपलोड हुई है। जब अफसर इन शिकायतों की जांच करने पहुंचे तो कई जिलों में ६० से ८० फीसदी तक शिकायतें झूठी पाई गई।
लॉकडाउन की वजह से इस तरह की झूठी शिकायतों से राजस्थान के साथ पंजाब, उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड सहित अन्य राज्यों के अफसर भी खासे परेशान हैं। कई राज्यों ने अब झूठी शिकायत दर्ज कराने वालों पर सख्ती बढ़ा दी है। पंजाब में जहां मामला दर्ज करने और उत्तराखंड में माफीनामा लिखवाने के आदेश जारी हो चुके हैं। हैरानी की बात यह है कि अधिकारियों के पहुंचने पर कई शिकायतकर्ताओं द्वारा राशन सामग्री के अलावा, दूध, चाय, कॉफी, पान, धूम्रपान सामग्री व कपड़ों की भी मांग की जा रही है।
कोटा: राशन नहीं होने की शिकायत, नोनवेज खाता मिला
पिछले दिनों कोटा कलक्टर के पास शिकायत आई कि एक जना भूख से तड़प रहा है। इस पर कलक्टर ने रसद टीम के साथ सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों को तत्काल पहुंचने के निर्देश दिए। जब अधिकारी पहुंचे तो सामने आया कि मकान में व्यक्ति नोनवेज खाता हुआ मिला। इस पर संबंधित को फटकार लगाई गई।
सीकर: आयुक्त ने छापे मारे तो दस दिन का राशन मिला
सीएम पोर्टल पर पिछले दिनों शिकायत दर्ज हुई कि दो-तीन दिन से पूरा परिवार भूखा है। इस पर नगर परिषद आयुक्त श्रवण कुमार विश्नोई राशन लेकर गए। पांच में से चार घरों में सामने आया कि उनके पास लगभग दस दिनों का राशन व सब्जी रखी हुई थी।
झुंझुनूं: ५०त्न झूठी शिकायतें
यहां भी राशन की झूठी शिकायतों से प्रशासनिक अधिकारी काफी परेशान है। अब तक लगभग ५० फीसदी शिकायत सत्यापन में झूठी मिली है।

अन्य राज्यों ने अपनाया यह तरीका
पंजाब: झूठी शिकायत पर एफआइआर के आदेश
अमृतसर व जालंधर इलाके में पिछले दस दिन में काफी झूठी शिकायत पुलिस व प्रशासन के पास पहुंची। प्रशासन ने झूठी शिकायत दर्ज कराने वालों के खिलाफ मामले दर्ज करना शुरू कर दिया है।
मध्यप्रदेश: कई अफसरों ने पकड़ा झूठ
मध्यप्रदेश में अब तक ४३० से अधिक शिकायतें झूठी साबित हो चुकी है। इसमें राशन के साथ पेयजल की भी शिकायतें थीं।

उत्तराखंड: लिखवा रहे माफीनामा
लॉकडाउन के बीच राशन नहीं होने की शिकायतें लगातर बढऩे के बाद प्रशासन ने पिछले पिछले तीन दिन में १८० से अधिक लोगों से माफीनामा लिखवाए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो