scriptफायरमैन और असिस्टेंट फायरमैन भर्ती परीक्षा कल | Fireman and Assistant Fireman Recruitment Exam#Rajasthan Staff Selecti | Patrika News

फायरमैन और असिस्टेंट फायरमैन भर्ती परीक्षा कल

locationजयपुरPublished: Jan 29, 2022 08:49:06 am

Submitted by:

Rakhi Hajela

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से कल यानि शनिवार को 629 पदों के लिए होने वाली फायरमैन और असिस्टेंट फायरमैन भर्ती परीक्षा में एक लाख 48 हजार अभ्यार्थी शामिल होंगे। जिसमें फायरमैन के 581 और एएफओ के 29 पद हैं। यानी एक पद के लिए तकरीबन 236 अभ्यार्थी प्रतिस्पद्र्धा करेंगे।

फायरमैन और असिस्टेंट फायरमैन भर्ती परीक्षा कल

फायरमैन और असिस्टेंट फायरमैन भर्ती परीक्षा कल


एक पद के लिए 236 अभ्यार्थी देंगे परीक्षा
629 पदों के लिए होनी है परीक्षा
एक लाख 41 हजार 720 परीक्षार्थी हैं पंजीकृत
नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग
दो पारियों में होगी परीक्षा
जयपुर।
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से कल यानि शनिवार को 629 पदों के लिए होने वाली फायरमैन और असिस्टेंट फायरमैन भर्ती परीक्षा में एक लाख 41 हजार 720 परीक्षार्थी शामिल होंगे। जिसमें फायरमैन के 581 और एएफओ के 29 पद हैं। यानी एक पद के लिए तकरीबन 225 अभ्यार्थी प्रतिस्पद्र्धा करेंगे। परीक्षा का आयोजन दो पारियों में होगा। पहली पारी 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित होगी। जबकि असिस्टेंट फायर ऑफिसर परीक्षा दूसरी पारी में दोपहर ढाई बजे से शाम 4.30 बजे तक होगी। भर्ती परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। ऐसे में कट ऑफ हाई रहने की संभावना है। फायरमैन के लिए अजमेर, भरतपुर, जयपुर, बीकानेर, जोधपुर, कोटा और उदयपुर में केंद्र बनाए गए हैं। जबकि सहायक अग्निशमन अधिकारियों के लिए एक केंद्र जयपुर में बनाया गया है।
33 फीसदी अंक लाना अनिवार्य
फायरमैन और असिस्टेंट फायर ऑफिसर की भर्ती में लिखित और प्रैक्टिकल परीक्षा होगी। लिखित परीक्षा में न्यूनतम 33 फीसदी नंबर लाने वाले परीक्षार्थियों को ही फिजिकल और प्रैक्टिकल के लिए क्वॉलिफाइड माना जाएगा। वहीं, अनुसूचित जाति और जनजाति के परीक्षार्थियों के लिए 28 प्रतिशत अंक लाने अनिवार्य होंगे। फिजिकल और प्रैक्टिकल के लिए कैटेगरी वाइज कट ऑफ लिस्ट जारी की जाएगी। अभ्यर्थियों को निर्धारित अंक प्राप्त करने पर शारीरिक और प्रायोगिक परीक्षा में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। जबकि लिखित परीक्षा के बाद 1 पद के मुकाबले 10 अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।
इस तरह से होगी परीक्षा
लिखित परीक्षा 70 अंकों की होगी। शारीरिक परीक्षा 60 अंकों की होगी। प्रायोगिक परीक्षा 90 अंकों की होगी। इस तरह से तीनों प्रकार की परीक्षाओं के अधिकतम अंक 220 होंगे। तीनों के अंकों के आधार पर मेरिट बनेगी।
अभ्यार्थी रखें इन बातों का ध्यान
: कोट, टाई, मफलर, जैकेट, जरकिन, ब्लेजर, पहनकर परीक्षा नहीं दे सकेंगे
: सर्दी से बचने के लिए सिर्फ शर्ट, बिना जेब वाला स्वेटर जिनमें बड़े बटन नहीं लगे हों, वहीं पहन सकेंगें।
: महिला अभ्यर्थी भी हैट, स्टॉल, शॉल, मफलर पहनकर परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगी।
: बिना जूते मोजे आना होगा परीक्षा देने।
: ड्रेस कोड का पालन नहीं करने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
: परीक्षा के दौरान पानी की बोतल, पर्स, बैग, ज्योमैट्री, पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, तख्ती, पैड, गत्ता, पैन ड्राइव, रबर, टेबल स्कैनर, किताबें, नोटबुक, पर्चियां, व्हाइटनर लाने पर रोक रहेगी।
: डेढ़ घंटे पहले अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्रों पर रिपोर्टिंग करने के साथ ही परीक्षा समय के बाद प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
https://youtu.be/NxV2m4OqiVM
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो