नारियल और कुमकुम से वैक्सीन की अगवानी, वैक्सीन स्टोर के बाहर ढोल नंगाडों से बरसी खुशियां

कोविड वैक्सीनेशन के लिए प्रदेशवासियों का इंतजार खत्म, पहली खेप जयपुर सेठी कॉलोनी स्थित राज्य वैक्सीन स्टोर पहुंची, पूजा अर्चना के बाद वैक्सीन को विधि विधान से स्टोर में रखवाया

By: pushpendra shekhawat

Published: 13 Jan 2021, 06:53 PM IST

विकास जैन / जयपुर. कोविड वैक्सीनेशन के लिए प्रदेशवासियों का इंतजार बुधवार को कुछ कम हो गया। वैक्सीन की पहली खेप सेठी काॅलोनी स्थित राज्य वैक्सीन स्टोर पर जैसे ही पहुंची। वहां मौजूद सभी लोगों के चेहरों पर खुशी दौड़ गई।

स्वास्थ्य कार्मिकों के साथ उन पुलिस कर्मियों के चेहरों पर भी अलग ही रोनक थी, जिन्होंने जनता को महामारी से दूर रखने वाली वैक्सीन की अगवानी की। यहां 5 से 7 मिनट तक चली पूजा अर्चना के बाद वैक्सीन को विधि विधान से स्टोर में रखवा दिया गया।

इस बीच ढोल नंगाडे बजाकर नारियल व कुमकुम से वैक्सीन की अगवानी की गई। सुबह पहली खेप में 20 हजार कोवैक्सीन और शाम को दूसरी खेप में 443000 कोविशील्ड वैक्सीन जयपुर पहुंची है। जिन्हें 16 जनवरी से स्वास्थ्य कार्मिकों को लगाया जाएगा।

सीएमएचओ डॉ नरोत्तम शर्मा ने बताया कि शाम को 37 बॉक्स कॉरिडोर के तहत ड्रग स्टोर में लाए गए। इसमें 4 लाख 43 हजार डोज आए हैं। 20 हजार इससे पहले सुह आए थे। वैक्सीन आने की सूचना पर चिकित्सा विभाग अलर्ट रहा। वैक्सीन स्टोर के बाहर स्थल को असंक्रमित किया गया। जहां पुलिस का भारी जाप्ता भी तैनात रहा।

जयपुर में तीनों स्टोर एक ही परिसर में..

सेठी कॉलोनी स्थित परिसर में वैक्सीन के लिए राज्य वैक्सीन स्टोर, संभागीय वैक्सीन स्टोर और जिला वैक्सीन स्टोर तीनों मौजूद हैं। वैक्सीन के आने से पहले सीएमएचओ प्रथम डॉ.नरोत्तम शर्मा के नेतृत्व में टीमें वैक्सीन के भंडारण की तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगी रहीं। अब राज्य स्टोर से वैक्सीन को जरूरत के हिसाब से वितरित किया जाएगा।

25 मिनट में पहुंची एयरपोर्ट से स्टोर

a3.jpg

एयरपोर्ट पर पहुंचने के पांच मिनट बाद वैक्सीन को वैन में रखा गया और रवाना किया गया।. ग्रीन कॉरिडोर से 22 से 25 मिनट में वैक्सीन सीएमएचओ कार्यालय पहुंची। इस दौरान जयपुर के स्वास्थ्य विभाग अधिकारी, जयपुर जिला प्रशासन और वरिष्ठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी मौजूद रहे। वैक्सीन को पुलिस ऐस्कोर्ट में जयपुर के सेठी काॅलोनी स्थित राज्य वैक्सीनेशन स्टोर तक पहुंचाया गया।

pushpendra shekhawat Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned