scriptये आदतें बिगाड़ती है पहला इम्प्रेशन | First Impression | Patrika News

ये आदतें बिगाड़ती है पहला इम्प्रेशन

locationजयपुरPublished: Mar 25, 2020 06:29:21 pm

Submitted by:

Chand Sheikh

जब हम किसी व्यक्ति से पहली बार मिलते हैं तो हमारी कोशिश् यह होनी चाहिए कि उस पर हमारे व्यक्तित्व का अच्छा असर पड़े। जानें वे कमियां जिनसे हमारा फस्र्ट इम्प्रेशन बिगड़ता है।

ये आदतें बिगाड़ती है पहला इम्प्रेशन

ये आदतें बिगाड़ती है पहला इम्प्रेशन

हाथ मिलाने में ढीलापन

अगर आप पहली बार किसी अनजान इंसान से हाथ मिला रहे हैं और इस वक्त आप अपना हाथ पूरी तरह ढीला कर देते हैं, तो इससे आपका पहला इंप्रेशन खराब हो सकता है। इसलिए जब भी आप किसी से हैंडशेक करें तो अपने हाथ को ढीला ना छोड़ें और मजबूती से हैंडशेक करे।
आंखे न मिलाना

अधिकतर ये भी देखने को मिलता है कि जब हम किसी अनजान शख्स से पहली बार मिलते हैं, तो हम उनसे आंखों से आंखें मिलाकर बात नहीं करते। ऐसा होने पर सामने वाले इंसान को हमारे अंदर नर्वसनेस नजर आती है जिसकी वजह से हमारा फस्र्ट इंप्रेशन खराब हो सकता है।
कमजोर भाषा
किसी भी व्यक्ति से पहली मुलाकात में सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है आपके बीच हुई बातचीत। अगर बातचीत के दौरान आप लगातार खराब ग्रामर का प्रयोग कर रहे हैं, तो इससे आपका इम्प्रेशन सामने वाले पर गलत पड़ता है। खराब ग्रामर के कारण सामने वाला आपकी बातों पर ध्यान नहीं देता बल्कि वो आपके वाक्यों को सुधार कर उनके अर्थ समझाने में खो जाता है। इंटव्यू या डेटिंग के दौरान अक्सर जिन लोगों को अंग्रेजी नहीं आती है, उनके साथ ये समस्या आती है। इसलिए जरूरी है कि आप पहली मुलाकात में उसी भाषा में बात करें, जिस भाषा में आप पूरी तरह कंफर्टेबेल हों।
बढ़-चढ़कर बातेें करना
पहली डेट में अक्सर कपल्स एक दूसरे को इम्प्रेस करने के लिए अपने बारे में कुछ बातें बढ़ा-चढ़ा कर या झाूठी कह जाते हैं। लेकिन वो ये भूल जाते हैं कि सामने वाले शख्स को देर-सबेर सबकुछ सही पता चल जाएगा, तो उसका भरोसा टूटेगा। आमतौर पर लोग अपनी सैलरी को लेकर, अपने दोस्तों को लेकर, अपने परिवार के सदस्यों की आदतों को लेकर और खुद अपनी आदतों को लेकर अपने पार्टनर से झाूठ बोलते हैं।
इधर-उधर देखना
कई बार घबराहट के कारण या अपने स्वाभाव के कारण आप पहली डेट के समय पार्टनर की बातों पर ध्यान देने की बजाय इधर-उधर देखते रहते हैं या उनकी बातों पर ध्यान नहीं देते हैं। इससे गलत इंप्रेशन पड़ता है। इसलिए जब आपके पार्टनर कोई बात करें, तो उनकी बात सुनें और अपनी बात कहते हुए कॉन्फिडेंस के साथ उनकी आंखों में देखें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो