scriptश्रीराम मंदिर ट्रस्ट की पहली बैठक बुधवार को | First meeting of Shriram Mandir Trust on Wednesday | Patrika News

श्रीराम मंदिर ट्रस्ट की पहली बैठक बुधवार को

locationजयपुरPublished: Feb 18, 2020 10:47:48 pm

Submitted by:

Prakash Kumawat

श्रीराम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की पहली औपचारिक बैठक बुधवार को दिल्ली में होगी। इस बैठक में महंत नृत्यगोपाल दास और विहिप नेता चंपत राय को भी शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। संभावना जताई जा रही है कि बैठक के दौरान नृत्य गोपाल और विहिप नेता चंपत राय को ट्रस्ट में शामिल करने का प्रस्ताव पेश किया जा सकता है।सूत्रों के अनुसार मंदिर निर्माण के लिए गठित ट्रस्ट की पहली बैठक राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पते आर-20, ग्रेटर कैलाश पार्ट-1 में हो सकती है। यह वरिष्ठ वकील के. परासरण का घर है

First meeting of Shriram Mandir Trust on Wednesday

श्रीराम मंदिर ट्रस्ट की पहली बैठक बुधवार को

श्रीराम मंदिर ट्रस्ट की पहली बैठक बुधवार को
नए सदस्यों को किया जा सकता है शामिल
मंदिर निर्माण की तिथि हो सकती तय

श्रीराम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की पहली औपचारिक बैठक बुधवार को दिल्ली में होगी। इस बैठक में महंत नृत्यगोपाल दास और विहिप नेता चंपत राय को भी शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। संभावना जताई जा रही है कि बैठक के दौरान नृत्य गोपाल और विहिप नेता चंपत राय को ट्रस्ट में शामिल करने का प्रस्ताव पेश किया जा सकता है।सूत्रों के अनुसार मंदिर निर्माण के लिए गठित ट्रस्ट की पहली बैठक राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पते आर-20, ग्रेटर कैलाश पार्ट-1 में हो सकती है। यह वरिष्ठ वकील के. परासरण का घर है। बैठक दोपहर दो बजे बाद शुरु होगी।
आपको बता दें कि ट्रस्ट के गठन के बाद महंत नृत्यगोपालदास का नाम ट्रस्ट में शामिल नहीं होने पर अयोध्या के संतों ने नाराजगी दिखाई थी। उन्होंने आंदोलन शुरू करने की चेतावनी भी दी थी। इसके बाद एक शीर्ष केन्द्रीय मंत्री ने महंत नृत्यगोपाल दास से वार्ता करके आश्वासन दिया था कि उनको ट्रस्ट में शामिल किया जाएगा। नृत्यगोपालदास को यह बताया गया कि उन पर ढ़ांचा विध्वंस के मामले में केस चल रहा है। इसको लेकर मंदिर विरोधी तत्व कोर्ट जा कर ट्रस्ट के गठन में अड़चन पैदा कर सकते हैं। अब तर्क दिया जा रहा है कि ट्रस्ट अब स्वतंत्र संस्था है इसका बोर्ड आफ ट्रस्टी उनके शामिल करने का फैसला ले सकता है।
वहीं निर्मोही अखाड़ा के महंत एवं ट्रस्ट के ट्रस्टी दिनेंद्रदास ने बताया कि उनके अखाड़ा के पंचों की मांग है कि अखाड़े के 6 पंचों को ट्रस्ट में जगह दी जाए। यह मांग वो बैठक में रखेंगे। ट्रस्ट के सभी सदस्य एकमत हैं। आपस में कोई विवाद नहीं है।सभी की इच्छा है राम मंदिर का निर्माण जल्द शुरू हो। इसके लिए मंदिर निर्माण शुरू करने की तिथि पर भी इस बैठक में चर्चा होगी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांच फरवरी को लोकसभा में ट्रस्ट के गठन का ऐलान किया था। उन्होंने कहा था कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए एक स्वायत्त ट्रस्ट का गठन कर दिया गया है। उन्होंने कहा था कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के अनुसार एक स्वायत्त ट्रस्ट ‘श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र’ के गठन का प्रस्ताव पारित किया गया है। ये ट्रस्ट अयोध्या में भगवान श्रीराम की जन्मस्थली पर भव्य और दिव्य श्रीराम मंदिर के निर्माण और उससे संबंधित विषयों पर निर्णय लेने के लिए पूर्ण रूप से स्वतंत्र होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो