जयपुर जिले की तीन पंचायतों में भी पहले चरण का चुनाव, पोलिंग पार्टियां पहुंची

पंचायत चुनाव के पहले चरण के तहत जयपुर जिले की भी तीन पंचायत समितियों के जालसू, मौजमाबाद और आमेर पंचायत समिति की 80 ग्राम पंचायतों में भी शुक्रवार यानी 17 जनवरी को मतदान होगा।

जयपुर। पंचायत चुनाव के पहले चरण के तहत जयपुर जिले की भी तीन पंचायत समितियों के जालसू, मौजमाबाद और आमेर पंचायत समिति की 80 ग्राम पंचायतों में भी शुक्रवार यानी 17 जनवरी को मतदान होगा। मतदान सुबह 8 बजे शाम पांच बजे तक होगा।

शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए 329 पोलिंग पार्टियों को गुरूवार को सुबह दस बजे भवानी निकेतन कॉलेज परिसर से रवाना किया गया। मतदान दलों ने अपने-अपने स्थानों पर पहुंचकर मतदान केंद्र संभाल लिया है। तीन पंचायत समिति क्षेत्रों में शुक्रवार को अवकाश रखा गया है। 80 ग्राम पंचायत के 329 मतदान केंद्रों पर 3 लाख 12 हजार 600 ग्रामीण मतदाता अपने मत का प्रयोग कर अपने सरपंच का चुनाव करेंगे। 80 ग्राम पंचायतों में 597 सरपंच उम्मीदवारों का चुनाव ईवीएम से होगा।

 

कहां कितने मतदाता
आमेर पंचायत समिति की 25 ग्राम पंचायतों में 110 मतदान केंद्रों पर 1 लाख 4 हजार 610 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसी तरह जालसू की 34 ग्राम पंचायतों में 91 मतदान केंद्रों 87 हजार 28 मतदाता मतदान करेंगे,वहीं, मौजमाबाद की 21 ग्राम पंचायतों में 128 मतदान केंद्रों पर 1 लाख 20 हजार 962 मतदाता गांव की सरकार चुनेंगे।

 

मतदान केंद्रों पर पुलिस की तैनाती

जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से संवेदनशील मतदान केंद्र पर 1 से 4 का पुलिस का जाब्ता लगाया गया है, वहीं, अन्य मतदान केंद्रों पर दो-दो पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। इसके साथ ही मतदान केंद्रों की वीडियोग्राफी भी करवाई जा रही है, साथ ही 39 जोनल मजिस्ट्रेट और 6 एरिया मजिस्ट्रेट की भी नियुक्ति की गई है।

 

सूखा दिवस घोषित
पंचायत चुनाव को लेकर संबंधित क्षेत्रों में सूखा दिवस घोषित किया गया है। चुनाव क्षेत्र के पांच किलोमीटर दायरे में गुरुवार शाम 5 से 17 जनवरी को मतगणना होने तक शराब की दुकानें बंद रहेंगी। इसी प्रकार, दूसरे चरण में 20 जनवरी की शाम 5 से 22 जनवरी तथा तीसरे चरण के लिए 27 जनवरी शाम 5 से 29 जनवरी को मतगणना समाप्ति तक सूखा दिवस रहेगा।

firoz shaifi Desk
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned