scriptराजस्थान का पहला सरकारी संस्थान, जहां प्लास्टिक के इस्तेमाल पर लगा पूर्ण प्रतिबंध | First rajasthan government office for single use plastic banned news | Patrika News

राजस्थान का पहला सरकारी संस्थान, जहां प्लास्टिक के इस्तेमाल पर लगा पूर्ण प्रतिबंध

locationजयपुरPublished: Oct 25, 2019 03:25:45 pm

पहला सरकारी संस्थान जहां प्लास्टिक इस्तेमाल पर लगा प्रतिबंध, कार्यालय से बाहर नहीं जाएगा कचरा, बुधवार से लागू की प्रक्रिया

राजस्थान का पहला सरकारी संस्थान, जहां प्लास्टिक के इस्तेमाल पर लगा पूर्ण प्रतिबंध

राजस्थान का पहला सरकारी संस्थान, जहां प्लास्टिक के इस्तेमाल पर लगा पूर्ण प्रतिबंध

देवेन्द्र सिंह राठौड़ / जयपुर। राजस्थान वानिकी एवं वन्यजीव प्रशिक्षण संस्थान ( Rajasthan Forestry and Wildlife Training Institute ) से कोई भी कचरा (वेस्ट ) बाहर नहीं जाएगा, बल्कि उसे वहीं खाद बनाकर या रियूज करके उसके वेस्ट का निस्तारण किया जाएगा। इतना ही नहीं, संस्थान में सिंगल यूज प्लास्टिक की कोई भी सामग्री लाने पर भी प्रतिबंध है।
अन्य प्रकार की भी नॉन बायोडिग्रेडेबल वस्तुओं का उपयोग निषेध रहेगा। यह प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो गई है। संभवतया: ऐसा करने वाला यह पहला सरकारी कार्यालय होगा।

संस्थान के निदेशक आइएफएस डॉ. एनसी जैन ने बताया कि संस्थान में कोई भी सामग्री वेस्ट नहीं जाए और उनका इस्तेमाल कर खाद बना सकें, ताकि पेड़-पौधों में उपयोग किया जा सकें। उन्होंने बताया कि स्टूडेंट्स के लिए बनने वाले भोजन और अन्य व्यवस्थाएं होती है। उससे जितना भी बायोडिग्रेडेबिल अपशिष्ट निकलेगा, उसको भी खाद बनाने में काम में लिया जाएगा।
यहां तक कि संस्थान परिसर में कोई भी प्लास्टिक के फोल्डर्स नहीं ला सकेंगे। साथ ही कागज का भी इस्तेमाल कम हों। इसके लिए ज्यादातर पत्राचार, ई-मेल या अन्य डिजिटल माध्यम से किए जाएंगे।यहां बनने वाली खाद का उपयोग पौधे तैयार करने और पूर्व में रोपित पौधों के लिए किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो