प्रदेश का पहला गांव जहां भीलवाड़ा मॉडल से कोरोना को मात देने में कामयाबी

- लापोद में वृद्ध के सम्पर्क में आए 74 लोगों की पहचान
- 20 लोगों को सुमेरपुर में किया क्वारंटाइन

By: Girraj prasad sharma

Published: 07 Apr 2020, 11:32 PM IST

पाली. कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने में भीलवाड़ा मॉडल को प्रदेश ही नहीं देशभर में सराहना मिली है। ऐसा ही रोल मॉडल सुमेरपुर तहसील के ढोला गांव में भी लागू किया गया था। संभवत: प्रदेश का यह पहला गांव है जहां डब्ल्यूएचओ की गाइड लाइड यानि भीलवाड़ा मॉडल से कोरोना को मात देने में कामयाबी मिली है। ढोला में एक पॉजिटिव मिला था। पुख्ता इंतजामों के चलते ही कोरोना को काबू कर लिया गया। भीलवाड़ा के एक दिन बाद 21 मार्च की शाम से ही ढोला गांव पूरा लॉकडाउन है। नतीजा यह रहा कि संक्रमण को फैलने का मौका ही नहीं मिला और गांव पूरा महफूज है। पॉजिटिव युवक भी नेगेटिव होकर गांव लौट आया है।

ये महत्वपूर्ण स्टेप, जिनसे ढोला में कोरोना पर पाया काबू

-ढोला गांव के युवक को 20 मार्च की शाम अस्पताल में भर्ती कराया गया। 21 की शाम को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव मिली। उपखण्ड अधिकारी राजेन्द्रसिंह सिसोदिया, डीएसपी भोमाराम, बीसीएमओ शरद सक्सेना, बीपीओ प्रमोद गिरी ढोला रात में ही ढोला पहुंच गए। तत्काल गांव को सील कराया।
-गांव में कफ्र्यू लगा दिया गया। ताकि लोग घरों में ही रहें और समुदाय में संक्रमण न फैलें।
-चैक पोस्ट लगाई गई। गांव में प्रवेश के लिए एक ही मार्ग रखा गया।
-कोरोना संक्रमित की टे्रवल हिस्ट्री को सूचीबद्ध किया गया। संक्रमित के सम्पर्क में आए 25 लोगों को क्वारंटाइन किया गया। क्लोज कॉन्टेक्ट में आए 7 लोगों के सैंपल लिए गए।

अब लापोद गांव में भी ऐसा ही प्रयोग

अब लापोद में भी ऐसा ही प्रयोग किया जा रहा है। सात किलोमीटर को प्रतिबंधित घोषित किया गया। इस दायरे में आने वाले बडग़ावड़ा, धणा, पिचावा गांव को भी शामिल किया गया। पांच चिकित्सकों की अगुवाई में 10 टीमें गांव के प्रत्येक घर में सर्वे कर रही है। मरीज के सम्पर्क में आए 74 लोगों की पहचान कर ली गई है। 20 जनों को सुमेरपुर में क्वारंटिन किया गया है। पूरे गांव को होम क्वारंटिन किया गया है।

Corona virus
Girraj prasad sharma Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned