बहुत से फायदे हैं फिटकरी के

बहुत से फायदे हैं फिटकरी के

Chand Mohammed Shekh | Updated: 26 Jul 2019, 05:58:29 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

कई बार छोटी-छोटी चीजें हमारे लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। जरूरत इस बात की है कि हम इनके फायदों और इस्तेमाल को अच्छी तरह समझ लें। हमारे घर में ऐसी अनेक वस्तुएं हैं जिनका हम सीमित इस्तेमाल करते हैं जबकि हम इनके कई फायदे उठा सकते हैं। अब फिटकरी को ही लीजिए। साधारण सी दिखने वाली फिटकरी में कई खूबियां हैं।

खून रुकता है
बहते खून को रोकने के लिए फिटकरी कारगर होती है। चोट से शरीर से खून निकल रहा हो और बंद नहीं हो रहा हो तो फिटकरी लगाएं। फिटकरी को पानी में डुबोकर खून निकलने वाली जगह पर रगडऩे से खून निकलना बंद हो जाता है।

झाुर्रियां होगी दूर
चेहरे पर झाुर्रियां होने पर फिटकरी के पानी का इस्तेमाल करने से झाुर्रियों में राहत मिलती है। आप फिटकरी के एक बड़े टुकड़े को पानी में डुबोकर चेहरे पर हल्के हाथों से मलें। फिर कुछ देर बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।

पानी की सफाई
फिटकरी पानी को शुद्ध करने के काम आती है। फिटकरी को गंदे पानी में डालने से पानी की गंदगी नीचे बैठ जाती है और इस तरह हमें साफ पानी प्राप्त होता है। पानी की गंदगी को दूर करने का यह बहुत ही आसान और सस्ता उपाय है।

नकसीर आने पर
फिटकरी नकसीर में भी राहत देती है। नकसीर आने पर फिटकरी के गाढ़े घोल (पानी में) में रूई डुबोकर नाक में लगाने से नकसीर आना बंद हो जाती है। फिटकरी के इस घोल की दो-दो बूंद नाक में डालने से भी नकसीर बंद होती है।

दांत दर्द में
दांत दर्द में फिटकरी राहत देती है। ये एक नेचुरल माउथवॉश है। दांत दर्द होने पर फिटकरी के पानी से कुल्ला करना फायदेमंद रहता है। लेकिन कुल्ला करते समय ध्यान रखें कि यह पानी निगलें नहीं, अन्यथा आपको परेशानी हो सकती है।

मुंंह की बदबू
आप सांसों की बदबू से परेशान हैं तो आप फिटकरी का प्रयोग माउथफे्रशनर के रूप में भी कर सकते हैं। फिटकरी मिले पानी से कुल्ला करने से सांसों की बदबू से निजात मिलती है। यह मुंह के बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मार देती है।

मुंहासे हैं तो
फिटकरी मुंहासों को दूर करने में भी कारगर है। फिटकरी के पाउडर को पानी में घोल लीजिए। घोल को अपने चेहरे के मुंहासों पर लगाइए। लगभग 20 मिनट के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लीजिए। मुहांसे खत्म होना शुरू हो जाएंगे।

पशु-पक्षी के लिए
फिटकरी पशु पक्षी आदि को लगी चोट में भी फायदा पहुंचाती है। घायल पक्षी को लगी चोट फिटकरी घुले पानी से धोएं। ये पानी उसे थोड़ा सा पिला दें। इससे पक्षी जल्दी ठीक हो जाएगा। इसी प्रकार पशु को लगी चोट भी ठीक हो सकती है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned