NFC सपोर्ट के साथ MI Band 5 लॉन्च करेगा Xiaomi

NFC सपोर्ट के साथ MI Band 5 लॉन्च करेगा Xiaomi
NFC सपोर्ट के साथ MI Band 5 लॉन्च करेगा Xiaomi,NFC सपोर्ट के साथ MI Band 5 लॉन्च करेगा Xiaomi,NFC सपोर्ट के साथ MI Band 5 लॉन्च करेगा Xiaomi

Abhishek Sharma | Updated: 06 Oct 2019, 04:08:14 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Xiaomi नए वर्जन MI Band 4 (एमआई बैंड 5) पर काम कर रहा है। एमआई बैंड 5 में NFC (एनएफसी) यानी नीयर फील्ड कम्यूनिकेशन और माइक्रोफोन की सुविधा भी दी जाएगी। शाओमी बैंड 5 को ग्लोबल मार्केट में भी एनएफसी सपोर्ट के साथ उतारेगा। हालांकि, अभी इसकी Launching date और दूसरे फीचर्स के बारे में जानकारी स्पष्ट नहीं हो पाई है। कयास लगाए जा रहे हैं कि वर्ष 2020 की दूसरी तिमाही में इसकी ग्लोबल लॉन्चिंग की जा सकती है।

  • Near Field Communication की सुविधा मिलेगी
  • अगले साल मई-जून में हो सकती है लॉन्चिंग
  • चीन में लॉन्च किया था NFC एनेबल MI Band 4
  • Wireless Payment, आईडी कार्ड का भी करेगा काम
  • मेट्रो और बस Smart Card की नहीं पड़ेगी जरूरत


चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi (शाओमी) ने बीते दिनों भारतीय बाजार में अपना लेटेस्ट MI Band 4 (एमआई बैंड 4) लॉन्च किया था। खबर है कि अब Xiaomi नए वर्जन MI Band 4 (एमआई बैंड 5) पर काम कर रहा है। एमआई बैंड 5 में NFC (एनएफसी) यानी नीयर फील्ड कम्यूनिकेशन और माइक्रोफोन की सुविधा भी दी जाएगी। शाओमी बैंड 5 को चीन के लोकल मार्केट के साथ-साथ ग्लोबल मार्केट में भी एनएफसी सपोर्ट के साथ उतारेगा। हालांकि, अभी इसकी Launching date और दूसरे फीचर्स के बारे में जानकारी स्पष्ट नहीं हो पाई है। लेकिन बैंड के मामले में शाओमी के अब तक के ट्रेंड को देखते हुए कयास लगाए जा रहे हैं कि वर्ष 2020 की दूसरी तिमाही में इसकी ग्लोबल लॉन्चिंग की जा सकती है।

MI यूजर्स ने उठाई थी एनएफसी फीचर देने की मांग

शाओमी का दावा है कि एमआई 4 को यूजर्स ने काफी पसंद किया है और इसकी अच्छी बिक्री रही है। हालांकि, जब एमआई 4 को चीन के बाजार में लॉन्च किया गया था तो इसके दो वेरिएंट पेश किए गए थे। पहला वेरिएंट एनएफसी वेरिएंट था और दूसरा नॉन एनएफसी। लेकिन चीन के अलावा ग्लोबल मार्केट में केवल नॉन एनएफसी वेरिएंट को ही पेश किया गया था। इसके बाद भारत समेत दुनियाभर के एमआई बैंड 4 उपभोक्ताओं ने इसमेे भी एनएफसी वेरिएंट के ग्लोबली लॉन्च करने की मांग उठाई थी। आपको बता दें कि लेटेस्ट तकनीक एनएफसी को काफी पसंद किया जा रहा है और अब टेक कंपनियां अपनी डिवाइसेज में इस तकनीक को इनबिल्ट करने पर जोर दे रही हैं।

NFC से मिलते हैं कई तरह के फायदे

नीयर फील्ड कम्यूनिकेशन यानी एनएफसी एक वायरलेस टेक्नोलॉजी है, जो डाटा शेयर करने में सहायता प्रदान करती है। भविष्य में इस टेक्नोलॉजी का उपयोग अधिक बढ़ने की संभावना है। इसका प्रयोग दो डिवाइसों का कनेक्शन बनाने के लिए किया जाता है, इस कनेक्शन के माध्यम से दोनों डिवाइसों के बीच डाटा शेयर किया जा सकता है। यह मोबाइल के बैक कवर, बैटरी या मोबाइल के टॉप पर लगाया जाता है, मोबाइल के सेटिंग में जाकर इसे एक्टिवेट किया जा सकता है। दूसरी कंपनियों के स्मार्ट बैंड और वॉचेज में भी एनएफसी सपोर्ट दिया जा रहा है। एनएफसी एनेबल्ड एमआई बैंड 5 की मदद से वायरलैस पेमेंट किया जा सकता है। इसके अलावा वर्क प्लेस पर यह आइडेंटिटी कार्ड की तरह काम करेगा। इसका इस्तेमाल करके ऑफिस में हाजिरी लगाई जा सकेगी। इतना ही नहीं, यह देश के आधुनिक शहरों में मेट्रो या बस स्वाइप कार्ड की तरह भी काम करेगा, जिससे यूजर्स को काफी सहूलियत रहेगी।

यह होंगी MI Band 5 की खासियत

मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार एनएफसी सपोर्ट के अलावा एमआई बैंड 5 रग्ड डिजाइन में आएगा, जिससे इसे कुछ हटकर लुक मिलने के साथ मजबूती मिलेगी, जिससे इस डिवाइस की लाइफ बढ़ेगी। एमआई बैंड 5 के बारे में बहुत अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है, लेकिन यह माना जाता है कि इसमें फिफ्थ जेनरेशन (पांचवीं पीढ़ी) का फिटनेस ट्रेकर होगा, जो हुआमी के सह-समन्वय से विकसित किया जाएगा। हुआमी के सीईओ, वांग हुआंग ने हाल ही इस बात का खुलासा किया था कि उनकी कंपनी शाओमी के साथ कई तरह के प्रोजेक्ट कर रही है और एमआई बैंड 5 इनमें से एक है। एमआई बैंड 5 में माइक्रोफोन सपोर्ट भी आएगा, जिससे यूजर्स को कॉल करने के साथ-साथ कई तरह की कमांड देने में की भी सहूलियत मिलेगी।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned