scriptव्यस्त दिनचर्या में भी रह सकते हैं हेल्दी | Fitness Tips for Busy People | Patrika News
जयपुर

व्यस्त दिनचर्या में भी रह सकते हैं हेल्दी

यदि आप स्वस्थ नहीं है तो दिन-ब-दिन आपके कार्य करने की गुणवत्ता में गिरावट आने लगेगी

जयपुरMay 31, 2019 / 04:47 pm

Archana Kumawat

दिनचर्या में हो पॉज बटन
स्वयं को फिजिकली व साइकोलॉजिकली फिट रखने के लिए जरूरी है कि शेड्यूल में पॉज बटन भी हो यानी आप कुछ देर इस भागम-भाग से दूर रहें। कुछ लोगों के लिए यह विरोधाभास वाली स्थिति होती है, क्योंकि उनकी दिनचर्या बहुत अधिक व्यस्त होती है। ऐसे में वे तनाव का भी सामना करते हैं। इसलिए पॉज बटन का महत्त्व समझना जरूरी है। इस तरह आप स्वयं को फिर से रिचार्ज कर सकेंगे एवं प्रोडक्टिविटी भी बढ़ेगी।

हेल्दी डाइट लें
अनहेल्दी खानपान का चुनाव करने के पीछे लोगों के पास बहुत सारे तर्क होते हैं। माना व्यस्त दिनचर्या के चलते या अक्सर टूर पर रहने के कारण आप अपने लिए हेल्दी मील तैयार नहीं कर सकते हैं लेकिन फिर भी सही चीजों को चुनाव करके भी आप हेल्दी डाइट को फॉलो कर सकते हैं। जब आप इसे मैनेज करना सीख जाएंगे तो अपनी एनर्जी लेवल और फोकस में भी सकारात्मक परिवर्तन देख पाएंगे। दिन के समय नाश्ते में आप मौसमी फल, नट्स, स्मूदी का चयन कर सकते हैं। इन्हें ब्रेन हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए भी अच्छा गया है।

सुबह उठते ही रुटीन बनाएं
अगर सुबह की शुरुआत अच्छी होगी तो आप दिनभर शांत, प्रोडक्टिव एवं एनर्जेटिक महसूस करेंगे। वहीं यदि आपने सुबह-सुबह ही अपना समय खराब कर दिया तो न केवल पूरे दिन भी प्लानिंग बिगड़ जाएगी, बल्कि आप तनावग्रस्त भी रहने लगेंगे। इसका असर आपकी दिनचर्या पर पड़ेगा। इसलिए दिन को प्रोडक्टिव बनाने के लिए सुबह कुछ समय रनिंग एवं वॉकिंग को दें। साथ ही हेल्दी ड्रिंक का सेवन करें।

अच्छी निंद्रा जरूरी है
यदि रात में अच्छी नींद नहीं लेते हैं तो इससे आपका अगला दिन पूरा खराब हो जाएगा। ऐसे में आपको शारीरिक थकान महसूस होगी। इसलिए यह कोशिश करें कि आप रोजाना निश्चित समय पर ही सोएं। सुबह उठने का समय भी निश्चित ही होना चाहिए। इससे हमारा बॉडी क्लॉक उसी के अनुसार सेट हो जाता है और आप अच्छी नींद ले पाते हैं। यदि सोने और उठने का शेड्यूल बदलता रहता है तो नींद की गुणवत्ता प्रभावित होगी।

फिजिकल एक्टिविटी : एक्सरसाइज करना जरूरी है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप रोजाना जिम ही जाएं। फिजिकल एक्टिविटी के लिए आप उन कामों को भी कर सकते हैं जो आपकी हॉबी हो, जैसे स्वीमिंग, साइक्लिंग, हाइकिंग, रनिंग आदि। इस तरह की एक्टिविटी स्टेस दूर करने के साथ ही शरीर में से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकाल कर फिट बनाती हैं। इसलिए व्यस्त दिनचर्या के चलते भी आपको वर्कआउट को प्राथमिकता देनी होगी। यदि आप स्वस्थ नहीं हंै तो कॅरियर की दौड़ में कभी लंबी रेस का घोड़ा नहीं बन सकते हैं।

Home / Jaipur / व्यस्त दिनचर्या में भी रह सकते हैं हेल्दी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो