किसान आंदोलन को राजस्थान में मजबूती देने की तैयारी, टिकैत की प्रदेश में पांच महापंचायत

-22 फरवरी से 26 फरवरी राजस्थान में किसान महापंचायत करेंगे राकेश टिकैत, नोहर, सरदारशहर, सीकर, टोडाभीम और पदमपुर में होगी किसान महापंचायत

By: firoz shaifi

Published: 21 Feb 2021, 10:34 AM IST

जयपुर। केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन के प्रमुख रणनीतिकार और किसान नेता राकेश टिकैत ने अब दिल्ली के गाजीपुर और सिंघु बॉर्डर पर चल रहे अनिश्चितकालीन धरने को मजबूती देने के साथ ही अन्य राज्यों में भी किसान आंदोलन को मजबूत करने की कवायद शुरू कर दी है।

खासकर दिल्ली से सटे हरियाणा, उत्तर प्रदेश के साथ ही राजस्थान में भी किसान आंदोलन को गति देने पर फोकस किया है। यही वजह है कि किसान नेता राकेश टिकैत अब गाजीपुर बॉर्डर और सिंघु बार्डर से बाहर निकलकर अन्य प्रदेशों में जाकर किसान महापंचायतें कर रहे हैं। अकेले राजस्थान में राकेश टिकैत की कल से पांच महापंचायतें होनी हैं। राजस्थान में होने वाली महापंचायतों को लेकर राकेश टिकैत ने अपने ट्विटर अकाउंट पर जानकारी शेयर की है।

इन स्थानों पर होगी टिकैत की महापंचायतें
किसान नेता राकेश टिकैत की कल से राजस्थान पांच महापंचायतें होनी है। इनमें 22 फरवरी को हनुमानगढ़ के नोहर में, 23 फरवरी चूरू के सरदारशहर में, 23 फरवरी सीकर, 25 फरवरी करौली जिले के टोडाभीम कस्बे के करीरी में और 26 फरवरी को गंगानगर के पदमपुर मंडी में किसान महापंचायतें होगी।

टिकैत की महापंचायतों पर कांग्रेस-भाजपा की नजर
वहीं किसान नेता राकेश टिकैत की राजस्थान में होनी वाली पांच महापंचायतों पर सत्तारूढ़ कांग्रेस और भाजपा की पैनी नजर है। देश भर के किसान वर्ग में टिकैत के बढ़ते प्रभाव से दोनों दी चिंतित हैं। पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा भले ही किसानों की आवाज बुलंद करने वाले नेताओं का समर्थन करने की बात कह चुके हों, लेकिन अंदरखाने टिकैत के बढ़ते प्रभाव से कांग्रेस थिंक टैंक भी बेहद चिंतित हैं। वैसे भी जिन जिलों में राकेश टिकैत की किसान महापंचायतें होने ही वे सभी जिले किसान बाहुल्य हैं।

वहीं दोनों प्रमुख दलों की चिंता की एक वजह ये भी है कि टिकैत की महापंचायतों के मंचों पर वामदलों के नेताओं के मौजूद रहने की बात कही जा रही है, प्रदेश में राजनीतिक हाशिए पर चल रहे वामदलों को किसान आंदोलनों और महापंचायतों के जरिए फिर से संजीवनी मिल सकती है।

firoz shaifi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned