scriptजयपुर सड़क हादसा : राजधानी की रोड पर रफ्तार कम करने की तैयारी, स्पीड टेबल चौराहे से पहले चालक को करेगी अलर्ट | Five Lane Speed Table on Jaipur's Road After Accidents in City | Patrika News

जयपुर सड़क हादसा : राजधानी की रोड पर रफ्तार कम करने की तैयारी, स्पीड टेबल चौराहे से पहले चालक को करेगी अलर्ट

locationजयपुरPublished: Jul 22, 2019 09:29:34 pm

Submitted by:

rohit sharma

Jaipur JDA Circle Accident : JDA Circle पर दो हादसों के बाद जेडीए ने हादसों को रोकने की कवायद शुरू कर दी है। JLN Marg के तीन चौराहों पर स्पीड को कंट्रोल करने की कोशिश की जाएगी। OTS, JDA और Rajasthan University चौराहे से पहले स्पीड टेबल ( Speed Table ) लगाई जाएगी।

ALERT

जयपुर सड़क हादसा : राजधानी की रोड पर रफ्तार कम करने की तैयारी, स्पीड टेबल चौराहे से पहले करेगी अलर्ट

जयपुर. जेडीए सर्किल पर दो हादसों ( Jaipur JDA Circle Accident ) के बाद जेडीए ने हादसों को रोकने की कवायद शुरू कर दी है। जेएलएन मार्ग के तीन चौराहों पर स्पीड को कंट्रोल ( Speed Control ) करने की कोशिश की जाएगी। प्रयोग सफल हुआ तो आगे शहर के अन्य व्यस्ततम चौराहों पर यह व्यवस्था की जाएगी। इसमें यातायात पुलिस ( Traffic police ) भी सहयोग करेगी।
ओटीएस ( ots ), जेडीए और राजस्थान विवि ( rajasthan university ) चौराहे से पहले स्पीड टेबल ( Speed Table ) लगाई जाएगी। ये पांच लेन की होंगी। यह वाहन चालकों को अलर्ट करेगी कि आगे चौराहा है। इसकी ऊंचाई एक इंच की होगी। अब तक चार से पांच इंच ऊंचे स्पीड टेबल जेडीए की ओर से लगावाए जा रहे थे, लेकिन अधिक ऊंचाई होने की वजह से वाहन चालक को झटका लगता था।
जेडीए अधिकारियों का कहना है कि चौराहे से 20 मीटर पहले इन स्पीड कंट्रोल को लगाया जाएगा। इसकी ऊंचाई एक मीटर की होगी।

देर रात पुलिस की कार्रवाई, 100 से ज्यादा वाहन जब्त
वहीं, राजधानी जयपुर में ओवर स्पीड गाड़ियों की गति को नियंत्रण करने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने रविवार देर रात विशेष अभियान चलाया, तो कई वाहन चालक नशे में धुत्त मिले। इस विशेष चैकिंग के दौरान अपने चहेतों को छुड़वाने के लिए पुलिस को मंत्री, अधिकारी और अन्य गणमान्य लोगों फोन भी आए।
बावजूद इसके पुलिस सख्त दिखी। देर रात 11 बजे से एक बजे तक चली इस कार्रवाई में 100 से अधिक वाहनों को चालक के नशे में मिलने पर जब्त किया गया। कई वाहन चालक तो तय मात्रा से 15 गुना अधिक नशे में थे। ट्रैफिक पुलिस ने 10 स्थानों पर तो केवल नशे में वाहन चलाने वालों की चैकिंग की। अन्य 10 स्थानों पर शराब के साथ बाहरी भारी वाहनों की बिल्टी चैकिंग पॉइंट बनाए थे। खुद डीसीपी ट्रैफिक राहुल प्रकाश मामले में गश्त कर कार्रवाई करवा रहे थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो