scriptप्रदेश के पांच विश्वविद्यालयों को नहीं मिलेगी फ्री वाई फाई सुविधा | Five state universities will not get free Wi-Fi facility | Patrika News

प्रदेश के पांच विश्वविद्यालयों को नहीं मिलेगी फ्री वाई फाई सुविधा

locationजयपुरPublished: Aug 03, 2018 11:45:40 am

Submitted by:

HIMANSHU SHARMA

त्येक सरकारी कॉलेज को वाई फाई के लिए मिलेंगे 1.35 लाख रुपए

 Five state universities will not get free Wi-Fi facility

Five state universities will not get free Wi-Fi facility

जयपुर
प्रदेश के सभी 207 सरकारी महाविद्यालयों में विद्यार्थियों व टीचर्स को फ्री वाई फाई की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए उन्हें 1.35 लाख रुपए का बजट दिया जाएगा। इसके साथ ही बजट में 15 प्रतिशत सर्विस टेक्स अलग होगा। लेकिन इस सुविधा का उपयोग महाविद्यालयों को स्मार्ट और ई क्लासरूम के जरिए विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए भी करना होगा। इसके साथ ही शिक्षा विभाग उन्हीं विश्वविद्यालयों को यह फ्री वाई फाई सुविधा करवाएगी जहां पर स्मार्ट और ई क्लासरूम के जरिए विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए करिकुलम तैयार किया गया है। लेकिन प्रदेश के पांच विश्वविद्यालयों को इस साल भी फ्री वाई फाई की सुविधा नहीं मिल सकेगी। हाल ही में उच्च शिक्षा विभाग की हुई रिव्यू बैठक में यह फैंसला लिया गया है। जिसमें अलवर,भरतपुर,सीकर,बांसवाड़ा और वीएमआयू विश्वविद्यालय के लिए विभाग ने वाई फाई की जरूरत नहीं होने के कारण इनके लिए कोई बजट अलॉट नहीं किया है। विभाग का मानना है कि इन विश्वविद्यालयों के कैंपस में टीचिंग प्रोग्राम नहीं चल रहे है इसलिए इन्हें इस साल वाई फाई की सुविधा नहीं दी जाएगी। गौरतलब है कि जयपुर राजस्थान विश्वविद्यालय सहित कोटा,उदयपुर,जोधपुर विश्वविद्यालय में पहले से ही वाई फाई की सुविधा हैं।
4 एमबीपीएस की होगी स्पीड
उच्च शिक्षा विभाग सभी सरकारी महाविद्यालयों में चरणबद्ध रुप से वाई फाई की सुविधा उपलब्ध करवाएगा। महाविद्यालयों में इंटरनेट की सुविधा बीएसएनएल उपलब्ध करवाएगा। जिसकी डाटा स्पीड 4 एमबीपीएस की होगी की होगी और डाउनलोड स्पीड 1.1 होगी। फ्री वाईफाई की सुविधा महाविद्यालयों में इसलिए दी गई है जिससे की वहां पर स्मार्टक्लास रूम के जरिए पढ़ाई हो सकें। वहीं विद्यार्थी इंटरनेट के जरिए अपने ज्ञान को बढ़ा सकें। कॉलेज आयुक्तालय की ओर से आॅनलाइन कक्षाएं भी शुरू करने की योजना है जिससे की किसी कारण से कोई विद्यार्थी अगर कॉलेज में उपस्थित नहीं पाता है तो वह आॅनलाइन क्लास ले सकता है। इसके साथ एमएचआरडी की कई ऐसी योजनाओं जिसमें आॅनलाइन स्टडी मेटेरियल है उनसे विद्यार्थियों को जोड़ा जा सकें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो