सीकर के बाद अब जयपुर में बिगड़े हालात, भारी बारिश ने तोड़ा कई सालों का रिकार्ड, यहां बनी बाढ़ जैसी स्थिति

सीकर के बाद अब जयपुर में बिगड़े हालात, भारी बारिश ने तोड़ा कई सालों का रिकार्ड, यहां बनी बाढ़ जैसी स्थिति

Dinesh Saini | Updated: 26 Jul 2019, 02:50:05 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Heavy Rain in Jaipur : भारी बारिश के चलते सीकर के बाद अब जयपुर ( Heavy Rain in Jaipur ) में भी हालात बिगडऩे से लगे है। जिले में पिछले दो दिनों से बारिश हो रही है। मौसम विभाग ( IMD ) ने शुक्रवार को जयपुर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया था...

जयपुर। भारी बारिश के चलते सीकर के बाद अब जयपुर ( heavy rain in jaipur ) में भी हालात बिगडऩे से लगे है। जिले में पिछले दो दिनों से बारिश हो रही है। मौसम विभाग ( IMD ) ने शुक्रवार को जयपुर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया था। जो सही साबित हुआ। शुक्रवार सुबह जयपुर के आसमान को घनघोर मानसूनी बादलों ने घेर लिया और मूसलाधार ( rain in rajasthan ) बारिश का दौर चल पड़ा जिसके बाद सडक़े नदियां बन गई। कई इलाकों में इतना जल भराव हो गया कि मकानों और दुकानों में पानी घुस गया। कभी मध्यम तो कभी तेज बारिश का दौर कई घंटों तक चला। बारिश के चलते कई जगहों पर मकान और दीवारे ढहने के समाचार है। शास्त्री नगर के शिवाजी नगर में बारिश की वजह से मकान राजू प्रजापत का मकान गिर गया। भारी बारिश के चलते चाकसू क्षेत्र में हर तरफ पानी ही पानी हो गया है। जिससे बाढ़ जैसे हालात नजर आने लगे है। लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की ओर से मिल रहे संकेतों को देखते हुए आगामी कुछ दिनों में पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में भारी बारिश ( Heavy Rain ) की संभावना है।

यहां भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान के अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, झुंझुनूं, करौली, कोटा, भीलवाड़ा, बूंदी, दौसा, घौलपुर, जयपुर, झालावाड़, सीकर, टोंक, सवाईमाधोपुर, चूरू, हनुमानगढ़, नागौर में 27 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी दी है। इसमें अजमेर, जयपुर, सीकर, चूरू व नागौर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यहां भारी से भी भारी बारिश होने की संभावना है।

Heavy Rain in Jaipur

कई स्कूलों ने की छुटटी
बारिश के चलते जिला कलक्टर ने निजी और सरकारी स्कूलों के लिए एडवाइजरी जारी की है। वहीं कई स्कूलों ने सुबह 11 बजे तक छुटटी करने का अभिभावकों को मैसेज भी किया। मौसम विभाग ने 28 जुलाई तक जयपुर जिले में भारी बारिश की चेतावनी दी है। जिला कलक्टर जगरूप सिंह यादव ने बताया कि अधिक बारिश या जलभराव पर स्कूल प्रशासन अपने स्तर पर अवकाश कर सकते हैं। उन्होंने परिस्थितियों के आधार पर स्कूलों को अवकाश घोषित करने की एडवाइजरी जारी की है। उन्होंने कहा कि स्कूल प्रशासन के साथ ही अभिभावक भी इसका ध्यान रखें।

 

Heavy Rain in Jaipur

खलखल बहने लगी द्रव्यवती नदी
बारिश के बाद जयपुर की द्रव्यवती नदी में अचानक से पानी की आवक इतनी बढ़ गई की नदी खलखल बहने लगी। इसे देखने के लिए लोगों की भीड़ जमा हो गई। सभी लोगों के चेहरों पर मुस्कान साफ दिख रही थी।

 

Heavy Rain in Jaipur

कई स्कूलों ने की छुटटी
48 घंटे से जयपुर जिले में रुक—रुककर बारिश का दौर जारी है। इससे कई जगहों पर पानी भर गया है। कई स्कूलों में भी पानी भर गया है। इसके चलते संस्था प्रधानों ने कई स्कूलों की छुटटी भी कर दी है। बारिश की वजह से आज स्कूलों में विद्यार्थी कहीं देर से पहुंचे तो कई स्कूल ही नहीं गए। इससे स्कूलों में उपस्थिति कम ही रही।

छुटटी के लिए सीडीईओ को किया अधिकृत
प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए स्कूलों में अवकाश के लिए सीडीईओ को अधिकृत किया गया है। शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने जानकारी दी है कि कलक्टर से समन्वय स्थापित कर स्कूलों में आवश्यकतानुसार अधिकारी अवकाश स्वीकृत कर सकते हैं।

 

Heavy Rain in Jaipur

सीकर में बढ़ी मुश्किलें
सीकर में भारी बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है। पिछले दो दिन से हो रही बारिश का दौर आज भी जारी है। इसी बीच मौसम विभाग ने आज और कल के लिए भारी से भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। जिसके बाद स्थानीय प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है। जयपुर से आई एसडीआरएफ की टीम राहत बचाव में जुटी हुई है। 16 घंटों की भारी बारिश से सीकर में बरसात के पानी में सडक़े बह गई। पाटन में तेज बारिश से घरा में पानी घुस गया। दो दिन की बारिश के बाद शुक्रवार सुबह से हो रही बारिश के बाद बरसाती नाले उफान पर है। लगातार हो रही बारिश के चलते आज भी स्कूल व कोचिंग संस्थानों में अवकाश घोषित किया गया है। यहां वार्ड न 11 में बाढ़ जैसे हालात बने हुए है। लोगों के घरों में 5-5 फीट तक पानी घुुस आया है। इलाके के गांव बिहारीपुर की नदी में बरसात से उफान आ गया। बारिश के कारण कुछ जगहों पर हादसों की खबर भी है।

रानोली स्थित पावडिया नाले में गुरुवार को 22 वर्षीय युवक संजय कुमार तेज बहाव के चलते बह गया था। जिसका शव 16 घंटे बाद शुक्रवार सुबह को सुबह मिला। रेस्क्यू के लिए एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची। जिसने काफी मशक्कत के बाद युवक के शव को बरामद किया। शव नाले से 200 मीटर की दूरी पर मिला। सुरेरा के ग्राम मींडा से होकर बहने वाली मेंडा नदी में गुरुवार को 30 वर्षीय सुनील कुमार बह गया। जिसका शव 6 घंटों की मशक्कत के बाद निकाला जा सका। जिसकापलसाना में रींगस रेलवे ट्रैक पर ठीकरिया के पास पानी क ेतेज बहाव से मिट्टी का कटाव हो गया जिससे पटरियों की गिटिया निकली गई। दिल्ली से रींगस के बीच चलने वाली सैनिक एक्सप्रेस को ठीकरिया से पहले ही रोकना पड़ा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned