राजस्थान में बारिश का कहर! बारां में बाढ़ के हालात, यहां गिरा मकान, कई गांव बने टापू, नदियां उफान पर

राजस्थान में बारिश का कहर! बारां में बाढ़ के हालात, यहां गिरा मकान, कई गांव बने टापू, नदियां उफान पर

Dinesh Saini | Publish: Sep, 08 2018 10:14:45 AM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुर। प्रदेश में अब मानसून ने एक बार फिर से कहर मचाना शुरू कर दिया है। मौसम वैज्ञानिकों द्वारा राजस्थान में दी गई भारी बारिश की चेतावनी सही साबित हो रही है। प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश का दौर जारी है। बारां में लगातार दस घण्टे के करीब हुई मूसलाधार बरसात से बाढ़ जैसे हालत बन गए है। बारिश के चलते दो लोगों की मौत की खबर है। कई नदियां उफान मार रही हैं। झालावाड़ में भी बारिश का कहर जारी है। कस्बे के समीपवर्ती कंवल्दा पंचायत के गांव देदिया में तेज बारिश के चलते एक मकान गिरने की खबर है। भीमसागर बांध में तेजी से पानी की आवक जारी है। ऐसे में शाम तक भीमसागर बांध के गेट खुलने के आसार नजर आ रहे है। कोटा में रिमझिम बारिश का दौर रात करीब 10 बजे से शुरू हुआ जो अब तक जारी है। वहीं राजधान जयपुर में भी कल देर शाम जोरदार बारिश से सडक़े लबालब हो गई। उदयपुर में भी रात से ही बारिश का दौर जारी है।

 

बारां में बाढ़ के हालात
सुबह लोगों की आंखे खुली तो खुद को घरों में पानी के बीच पाया। पलको नदी का पानी कस्बे के निचले बस्ती के एक दर्जन घरों में घुस गया। वहीं खेतों में भी नदी बह निकली। चारों ओर पानी ही पानी नजर आ रहा है। हाईवे पर पलको नदी पर बना करीब दस फुट ऊंचा पुल भी पानी से लबालब हो गया है। वहीं कूनो नदी में लोगों के घरेलू सामान, मरे हुए जानवरों के शव बहते नजर आए। देवरीक्षेत्र के कस्बा नोंनेरा सहित आस पास के गांवों में पानी भर गया है। कई गांव तो टापू बन गए।


झालावाड़ में तेज बारिश से मकान की दीवार गिरी
सोजपुर। कस्बे के समीपवर्ती कंवल्दा पंचायत के गांव देदिया में तेज बारिश के चलते उप सरपंच कृष्ण मुरारी नागर के कच्चे घर की दीवार गिर पड़ी, हालांकि घर में लहसुन की ही कट्टीयां ही भरी हुई थी जिससे बड़ा हादसा होने से बच गया। लहसुन से भरी कट्टीया भीग गयी जिन्हें बाहर निकाला गया।

 

झालावाड़ में बांध लबालब, शाम तक बांध के गेट खुलने के आसार
भीमसागर। जिले में शुक्रवार रात से ही बारिश का तेज दौर जारी है। रटलाई क्षेत्र में लगातार हो रही तेज बारिश के चलते उजाड़ नदी उफान पर चल रही हैं । इसके चलते भीमसागर बांध में तेजी से पानी की आवक जारी है सुबह 7 बजे बांध का जलस्तर 1007 था जो कि 1 घण्टे में बढक़र 1008.50 के ऊपर पहुँच गया है। भीमसागर में रात भर में 80 एमएम बरसात अभी तक दर्ज हो गई है। भीमसागर बांध का जलस्तर 1008.50 के ऊपर चल रहा है जल संसाधन विभाग से मिली जानकारी अनुसार गंभीरी नदी एवं उजाड़ नदी दोनो नदियां उफान पर होने से आज शाम तक भीमसागर बांध के गेट खुलने के आसार नजर आ रहे है।

 

कोटा में रात से बारिश की झड़ी
कोटा में शुक्रवार रात से ही बारिश की झड़ी लगी हुई है। कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश का दौर रात करीब 10 बजे से शुरू हुआ जो अब तक जारी है। सुबह लोग बरसाती या छाते के सहारे ही घरों से बाहर निकले। वाहन चालको को अपनी गाड़ी की हेड लाइट जलाकर गुजरना पड़ा।

 

उदयपुर में भी रात से ही बारिश जारी
उदयपुर जिले के लूणदा में रात भर से हल्की से मध्यम बरसात का दौर जारी है। जिससे मौसम में भी ठंडक बनी हुई है, किसानों के चेहरे भी खिले हुए हैं। लूणदा सहित आसपास के अमरपुरा जागीर, संग्रामपुरा, सेठवाना, धाकडों का खेड़ा, भावपुरा, झुझपुरा आदि क्षेत्रों में भी हल्की से मध्यम बरसात का दौर जारी है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned