बाढ़ से प्रभावित राजस्थान, ACS ने किया दौरा, जारी किए ये निर्देश

बाढ़ से प्रभावित राजस्थान, ACS ने किया दौरा, जारी किए ये निर्देश

rohit sharma | Updated: 15 Sep 2019, 10:02:42 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Flood Situation in Rajasthan : ACS कृषि विभाग एवं जिला प्रभारी सचिव P.K. Goyal रविवार को Kota पहुंचे तथा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर जिला प्रशासन द्वारा किये गये इंतजामों का निरीक्षण किया किया।

जयपुर/कोटा। Flood Situation in Rajasthan : अतिरिक्त मुख्य सचिव ( ACS ) कृषि विभाग एवं जिला प्रभारी सचिव पी.के. गोयल रविवार को कोटा पहुंचे तथा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों ( Flood in Rajasthan ) का दौरा कर जिला प्रशासन द्वारा किये गये इंतजामों का निरीक्षण किया किया। इस दौरान संभागीय आयुक्त एलएन सोनी, आईजी विपिन पाड्ये, जिला कलक्टर मुक्तानन्द अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव भी उपस्थित रहे।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में अधिकारी टीम भावना के साथ आम नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाकर माकूल इंतजाम रखें। उन्होंने चम्बल में पानी की आवक एवं बांधों से छोडे जा रहे पानी से प्रभावित क्षेत्रों की स्थिति की समीक्षा कर जिला प्रशासन द्वारा किये गये प्रबन्धों का जायजा लिया।

उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में फसल खराबे, जनजीवन प्रभवत एवं सड़क, पुल, आवासीय क्षेत्रों में नुकसान का समय पर सर्वे करवाने के निर्देश दिये। जिला कलक्टर ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा प्रत्येक क्षेत्रों में अधिकारी तैनात कर आश्रय स्थलों में पर्याप्त इंतजाम किये गए है।

प्रभावित क्षेत्रों का दौरा-

ACS ने Chambal River में पानी की आवक से खण्ड गांवडी, नयापुरा, बापू बस्ति, हरिजन बस्ति बालिता रोड़ में पानी भराव वाले स्थानों पर एसडीआरएफ की बोट में बैठकर जिला कलक्टर के साथ प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लिया। उन्होंने आवासों की छतों पर बैठे लोगों को सुरक्षात्मक दृष्टि से आश्रय स्थलों में पहुचाने के निर्देश दिये।

बैराज का निरीक्षण-

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने सेना, एनडीआरएफ के साथ बैराज का निरीक्षण कर पानी की आवक एवं निकासी व्यवस्था की जानकारी ली और प्रभावित क्षत्रों में आवश्यकता पडने पर रेस्क्यू को लेकर भी चर्चा की।

सेना के सीओ ने सेना द्वारा बचाव एवं राहत कार्य के लिए तैनात टीम व संशाधनों के बारे में बताया। जिला कलक्टर ने सेना के अधिकारियों को जिला प्रशासन द्वारा किये जा रहे प्रबन्धों की जानकारी साझा कर सेना व NDRF को प्रभावित क्षेत्रों में तैनात करने की बात कही। अधीक्षण अभियंता बैराज एडी अंसारी ने गांधी सागर ( Gandhi Sagar Dam ), राणाप्रताप सागर ( Rana Pratap Sagar Dam ) , जवाहर सागर ( Jawahar Sagar ) एवं कोटा बैराज में पानी की आवक एवं छोडे जा रहे पानी की जानकारी दी।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned