शिक्षा के मंदिर की राह में भरा पानी, दिक्कतें झेल रहे ​विद्या​र्थी

Deendayal Koli | Publish: Sep, 05 2018 11:42:08 AM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

बांदीकुई उपखंड मुख्यालय के ग्राम पंचायत पिचूपाड़ा कलां में सड़क पर भरा पानी

जयपुर

जहां एक ओर सरकार ग्राम पंचायतों के विकास के लिए बजट आवंटित कर रही है वहीं दूसरी ओर गांवों में सड़कों तक के हालात खराब नजर आ रहे हैं। ऐसे में विकास की बात बेईमानी सी लगती है। कुछ ऐसे ही हालात है दौसा जिले के बांदीकुई उपखंड मुख्यालय के ग्राम पंचायत पिचूपाड़ा कलां में। जहां राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल के पास मुख्य रास्ते में रास्ता खराब हो रहा है। रास्ते में बारिश का पानी भरने से आमजन परेशान है। जबकि बच्चों को स्कूल जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। क्योंकि रास्ते में पानी तो भरा ही है वहीं धीरे धीरे कीचड़ भी फैलता जा रहा है। कई बार रास्ते में कीचड़ के कारण कई बार बच्चों को वापस बैरंग लौटना पड़ता है। पंचायत समिति सदस्य अनिल खटाना ने बताया रास्ते में भरे पानी एवं कीचड़ में होकर ही बच्चों को निकलना पड़ता है। कई बार तो बच्चे पानी में गिरकर चोटिल हो जाते हैं। भारी बारिश होने पर रास्ता और भी अवरुद्ध हो जाता है।

पर्यटन स्थल को जाता है रास्ता

ग्रामीणों ने बताया रास्ता रानी का बास होते हुए पर्यटन स्थल के रूप में विकसित आभानेरी चांद बावड़ी को भी जोड़ता है। चांद बावड़ी को देखने के लिए रोजाना लोगों का आना-जाना लगा रहता है। ऐसे में देसी-विदेशी पर्यटकों को आवागमन में परेशानी होती है। बावजूद इसके पंचायत प्रशासन की ओर से रोड की मरम्मत नहीं की जा रही है। यहां तक कि पानी भी बाहर नहीं निकाला जा रहा है। जिससे रास्ते पर आवागमन सुचारू हो सके।

मौसमी बीमारियों का अंदेशा

पंचायत समिति सदस्य खटाना ने बताया रास्ते को ठीक कराने के लिए कई बार ग्राम पंचायत को अवगत कराया जा चुका है लेकिन आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। वहीं मौसमी बीमारियों का अंदेशा बना रहता है। ग्राामीणों का कहना है कि पानी भरने के कारण मच्छर पनप रहे हैं। जिसके कारण डेंगू, मलेरिया आदि बीमारियां फैल सकती हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned