scriptबनास नदी बह रही है पूरे वेग से, आखिर कहां से आ रहा है पानी | flow in banas river bisalpur dam | Patrika News

बनास नदी बह रही है पूरे वेग से, आखिर कहां से आ रहा है पानी

locationजयपुरPublished: Oct 13, 2019 12:52:18 am

रेत और गिट्टी से लदी यह नदी केवल बरसाती नदी होकर रह गई थी। इस साल पानी से लबालब है।

बनास नदी बह रही है पूरे वेग से, आखिर कहां से आ रहा है पानी

बनास नदी बह रही है पूरे वेग से, आखिर कहां से आ रहा है पानी

जयपुर। इस साल बनास नदी के पास रहने वालों की चांदी है। बनास पूरे वेग से बह रही है। आमतौर पर रेत और गिट्टी से लदी यह नदी केवल बरसाती नदी होकर रह गई थी। इस साल पानी से लबालब है।
सालों में पहली बार बीसलपुर बांध इतना भरा है कि बनास में लगातार पानी छोड़ा जा रहा है। बांध के आसपास कैचमेंट एरिया में लगातार बारिश हो रही है। पिछले दो दिनों से लगातार बांध के कैचमेंट एरिया में बरसात होने से फिर से बांध में पानी की आवक हुई है।
सहायक त्रिवेणी का गेज बढऩे पर बनास नदी में पानी की निकासी एक बार फिर से बढ़ा दी गई है। बांध के कन्ट्रोल रूम के अनुसार शुक्रवार रात 9 बजे बांध के एक गेट को आधा मीटर तक खोलकर बनास नदी में पानी की निकासी बढ़ाकर प्रति सेकण्ड तीन हजार क्यूसेक कर दी गई है।
इससे पूर्व बीते चार दिनों से बांध का एक गेट 0.25 मीटर तक खोलकर बनास नदी में पानी की निकासी प्रति सेकेंड 1500 क्यूसेक की जा रही थी। बांध परियोजना के सहायक अभियंता मनीष बंसल ने बताया कि बांध से बनास नदी में अब तक 91 टीएमसी पानी की कुल निकासी की जा चुकी है। बांध बनने के बाद इस बार सबसे अधिक दिनों तक बांध से बनास में पानी की निकासी की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो