बनास नदी बह रही है पूरे वेग से, आखिर कहां से आ रहा है पानी

बनास नदी बह रही है पूरे वेग से, आखिर कहां से आ रहा है पानी
बनास नदी बह रही है पूरे वेग से, आखिर कहां से आ रहा है पानी

Abhishek Vyas | Publish: Oct, 13 2019 12:52:18 AM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

रेत और गिट्टी से लदी यह नदी केवल बरसाती नदी होकर रह गई थी। इस साल पानी से लबालब है।

जयपुर। इस साल बनास नदी के पास रहने वालों की चांदी है। बनास पूरे वेग से बह रही है। आमतौर पर रेत और गिट्टी से लदी यह नदी केवल बरसाती नदी होकर रह गई थी। इस साल पानी से लबालब है।

सालों में पहली बार बीसलपुर बांध इतना भरा है कि बनास में लगातार पानी छोड़ा जा रहा है। बांध के आसपास कैचमेंट एरिया में लगातार बारिश हो रही है। पिछले दो दिनों से लगातार बांध के कैचमेंट एरिया में बरसात होने से फिर से बांध में पानी की आवक हुई है।

सहायक त्रिवेणी का गेज बढऩे पर बनास नदी में पानी की निकासी एक बार फिर से बढ़ा दी गई है। बांध के कन्ट्रोल रूम के अनुसार शुक्रवार रात 9 बजे बांध के एक गेट को आधा मीटर तक खोलकर बनास नदी में पानी की निकासी बढ़ाकर प्रति सेकण्ड तीन हजार क्यूसेक कर दी गई है।

इससे पूर्व बीते चार दिनों से बांध का एक गेट 0.25 मीटर तक खोलकर बनास नदी में पानी की निकासी प्रति सेकेंड 1500 क्यूसेक की जा रही थी। बांध परियोजना के सहायक अभियंता मनीष बंसल ने बताया कि बांध से बनास नदी में अब तक 91 टीएमसी पानी की कुल निकासी की जा चुकी है। बांध बनने के बाद इस बार सबसे अधिक दिनों तक बांध से बनास में पानी की निकासी की गई है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned