26 जनवरी को राजपथ पर फ्लाई पास्ट का नेतृत्व करेगी राजस्थान की बेटी स्वाति

भारतीय वायुसेना में फ्लाइट लेफ्टिनेंट स्वाति राठौड़ पहली महिला पायलट जो राजपथ पर फ्लाई पास्ट का हिस्सा बनेंगी

By: pushpendra shekhawat

Published: 23 Jan 2021, 06:41 PM IST

जयपुर। नागौर जिले के कुचामन पंचायत समिति के ग्राम प्रेमपुरा की बेटी स्वाति राठौड़ 26 जनवरी पर दिल्ली में राजपथ पर परेड में फ्लाई पास्ट का नेतृत्व करने वाली पहली महिला फ्लाइट लेफ्टिनेंट होगी। इस दौरान स्वाति के प्लेन समेत 5 हवाई जहाज शामिल होंगे। जिनमें सुखाई 30 समेत हल्के लड़ाकू विमान व हेलीकॉप्टर भी रहेंगे।

भारतीय वायुसेना में फ्लाइट लेफ्टिनेंट स्वाति राठौड़ पहली महिला पायलट हैंए जो राजपथ पर फ्लाई पास्ट का हिस्सा बनेंगी। यह नागौर जिले के लिए नहीं पूरे प्रदेश के लिए गौरव की बात है। स्वाति ने राजधानी जयपुर के आईसीजी कॉलेज और अजमेर के मयूर स्कूल से पढ़ाई की है।

स्वाति के पिता डॉ. भवानीसिंह कृषि विभाग में उप निदेशक हैं। सिंह ने बताया कि फ्लाई पास्ट के दौरान स्वाति के हवाई जहाज की एक फार्मेशन राजपथ के ऊपर से गुजरेगी। इसमें पांच हेलिकॉप्टर शामिल होंगेए जो देश की महिला शक्ति और सशक्तीकरण का संदेश देंगे।

2014 में बनी थी पायलट

स्वाति के परिवार को अपनी बेटी पर गर्व है। उनका कहना है कि वह बचपन से ही निडर और साहसी थीं। स्कूली पढ़ाई के दौरान वह खेलों में भी अधिक रुचि रखती थी। इसके बाद स्वाति ने एनसीसी ज्वाइन कर लिया। वर्ष 2013 में वह एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट में बैठीं थीं और टेस्ट क्लीयर करने के बाद मार्च 2014 में स्वाति को एयरफोर्स सलेक्शन बोर्ड देहरादून में साक्षात्कार के लिए बुलाया गया था। स्वाति का पायलट बनने का सपना वर्ष 2014 में पूरा हुआ था। उस समय फ्लाइंग ब्रांच के लिए एकमात्र स्वाति का ही चयन हुआ था।

pushpendra shekhawat Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned