scriptअंतरराष्ट्रीय बाजार में उतार-चढ़ाव, पेट्रोल-डीजल की महंगाई से फिलहाल राहत नहीं | Fluctuations in the international market, there is no relief from the inflation of petrol and diesel | Patrika News

अंतरराष्ट्रीय बाजार में उतार-चढ़ाव, पेट्रोल-डीजल की महंगाई से फिलहाल राहत नहीं

locationजयपुरPublished: Mar 28, 2023 11:11:06 am

कच्चे तेल की कीमतें एक बार फिर 78 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गई है। हालांकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच तेल कंपनियों ने मंगलवार को भी पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में उतार-चढ़ाव, पेट्रोल-डीजल की महंगाई से फिलहाल राहत नहीं

अंतरराष्ट्रीय बाजार में उतार-चढ़ाव, पेट्रोल-डीजल की महंगाई से फिलहाल राहत नहीं

Petrol Diesel Price Today : कच्चे तेल की कीमतें एक बार फिर 78 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गई है। हालांकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच तेल कंपनियों ने मंगलवार को भी पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया है। हालांकि, महंगाई का झटका देते हुए तेल कंपनियों ने एक मार्च को domestic cylinder की कीमतों में 50 रुपए और कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 350 रुपए की बढ़ोतरी की थी। देश में आखिरी बार पेट्रोल-डीजल के दामों में बदलाव पिछले साल मई में हुआ था। उस समय केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 8 रुपए और डीजल पर 6 रुपए की एक्साइज ड्यूटी कम की थी। आखिरी बार पेट्रोल-डीजल की कीमत में राष्ट्रीय स्तर पर बदलाव 21, मई 2022 को किया गया था। तब केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 8 रुपए और डीजल पर 6 रुपए एक्साइज ड्यूटी घटाई थी। जयपुर में अभी पेट्रोल के दाम 108.48 और डीजल के दाम 93.72 रुपए प्रति लीटर हैं।

यह भी पढ़ें

दूध महंगा, फिर भी देसी घी हुआ सस्ता, एक माह में 400 रुपए तक गिरे दाम

पिछले साल 9.45 रुपए महंगा हुआ था डीजल

पिछले साल सितंबर के बाद पेट्रोल के मुकाबले डीजल का बाजार ज्यादा तेज हुआ था। कारोबारी लिहाज से देखें तोए पेट्रोल के मुकाबले डीजल बनाना महंगा पड़ता हैए लेकिन भारत के खुले बाजार में पेट्रोल महंगा बिकता है और डीजल सस्ता बिकता है। बीते साल 24 सितंबर से यहां जो डीजल में आग लगनी शुरू हुई थी, वह उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद रुकी थी। सितंबर से दिवाली तक डीजल करीब 9.45 रुपए महंगा हो गया था।
यह भी पढ़ें

सोने में तेजी थमी, फिर आया 61 हजार पर, चांदी की चमक बरकरार

देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल

दिल्ली में पेट्रोल के दाम 96.72 रुपए व डीजल के दाम 89.62 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपए व डीजल के दाम 94.27 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपए और डीजल 92.76 रुपए प्रति लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 102.65 रुपए और डीजल के दाम 94.25 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए।
https://youtu.be/qxgiTW5H-Vc
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो