scriptड्रोन उड़ाए लेकिन नजर नहीं आए पक्षी | Flying drones but birds could not be seen | Patrika News

ड्रोन उड़ाए लेकिन नजर नहीं आए पक्षी

locationजयपुरPublished: Nov 22, 2019 01:16:39 am

Submitted by:

Ankit

aरेस्क्यू टीम में नजर आ रही लापरवाही, मौत का आंकड़ा 24 हजार पार

ड्रोन उड़ाए लेकिन नजर नहीं आए पक्षी

ड्रोन उड़ाए लेकिन नजर नहीं आए पक्षी

जयपुर/नावां. सांभर झील में पक्षियों की मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा। वहीं अब रेस्क्यू में भी लापरवाही सामने आ रही है। गुरुवार को नावां क्षेत्र में प्रभावित क्षेत्र का दौरा करने पहुंचे एसडीएफ ब्रह्मलाल जाट मौके पर लापरवाही देख उखड़ गए। उन्होंने कहा वन एवं पशुपालन विभाग के अधिकारियों को लताड़ लगाई और मौके से मृत पक्षियों का रेस्क्यू कराया। उन्होंने अधिकारियों को सख्त आदेश देते हुए गंभीरता बरतने की बात कही। इसके अलावा उन्होंने अवैध केबल व ट्यूबवैल का मौका मुआयना किया और उन पर कार्रवाई के लिए प्लान निकालने की बात भी कही। राजस्थान पत्रिका ने इस मुद्दे को उठाया था। इधर नावां और सांभर झील के प्रभावित क्षेत्रों में मृत पक्षियों को ढूंढने के लिए ड्रोन कैमरे की मदद ली गई, इसमें कोई खास सफलता नहीं मिली। स्थानीय लोगों का कहना है कि, रेस्क्यू टीम अभी तक केवल ज्यादा प्रभावित क्षेत्रों में ही पहुंची है। कई इलाके अभी तक अछूते है।
-नमक उद्यमी चिंतित

सूत्रों के मुताबिक सांभर झील में पक्षियों की मौत के बाद अब नमक उद्यमियों की चिंता बढ़ गई है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से नमक के लदान पर रोक लगाने के आदेश जारी किए गए है। नमक के नमूने लिए जा रहे है। जबकि पिछले चार माह से झील क्षेत्र व उसके आस-पास की नमक उत्पादन इकाइयों में नमक का उत्पादन बंद है। वर्तमान में नमक उद्यमी केवल पूर्व में किए गए स्टॉक को ही पिसाई एवं रिफ ाइंड करके बाजार में भिजवा रहे हैं।
जानकारी के मुताबिक अभी तक सांभर झील से 24 हजार से अधिक पक्षियों को दफनाया जा चुके है। नावां में गुरुवार को 212 पक्षी मृत तो 77 पक्षी बीमार हालत में मिले है। इधर सांभर में 34 पक्षी मृत और 34 ही जीवित मिले है। वहीं दूसरी ओर काचरोदा नर्सरी में 368 पक्षी जीवित है। 46 पक्षियों को रतन तालाब शिफ्ट कर दिया गया है। यहां नावां स्थित रेस्क्यू सेंटर से करीब 77 पक्षी सांभर स्थित काचरोदा नर्सरी में लाए गए है। हैरत की बात है कि, नावां से पक्षियों को लेकर रवाना हुई एम्बुलेंस को नावां पालिकाध्यक्ष सरिता गोधा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मौके पर कोई गंभीरता नजर नहीं आई
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो