scriptFMGE December 2022:विदेश से डॉक्टर की पढ़ाई कर वापस भारत लौटे है तो प्रैक्टिस शुरू करने से पहले यह खास खबर पढ़ना आपके लिए जरुरी | FMGE December 2022 | Patrika News

FMGE December 2022:विदेश से डॉक्टर की पढ़ाई कर वापस भारत लौटे है तो प्रैक्टिस शुरू करने से पहले यह खास खबर पढ़ना आपके लिए जरुरी

locationजयपुरPublished: Sep 12, 2022 12:46:30 pm

Submitted by:

HIMANSHU SHARMA

भारत में डॉक्टर की प्रैक्टिस करने के लिए एफएमजीई परीक्षा में सफल होना जरूरी

MBBS

MBBS

एफएमजीई यानी फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट्स एग्जामिनेशन 4 दिसंबर को होगी। नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन एनबीई की ओर से यह परीक्षा हर साल दो बार आयोजित की जाती है। परीक्षा जून और दिसंबर महीने में आयोजित की जाती है। दिसंबर माह में होने वाली परीक्षा को लेकर एनबीई ने आवेदन मांगे हैं।

विदेशों में मेडिकल की पढ़ाई कर के आने वाले स्टूडेंट को भारत में डॉक्टर की प्रैक्टिस करने के लिए एफएमजीई परीक्षा में सफल होना जरूरी है। विदेशी चिकित्सा स्नातक परीक्षा का आयोजन हर साल दो बार किया जाता है। इस परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षण बोर्ड करता है।

विदेश में मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्रों को भारत में चिकित्सा की प्रैक्टिस करने और लाइसेंस पाने के लिए इस परीक्षा को क्वालिफाई करना आवश्यक होता है।

राष्ट्रीय परीक्षण बोर्ड/NBE की ओर से दिसंबर महीने में आयोजित होने वाले विदेशी चिकित्सा स्नातक परीक्षा/FMGE December 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। परीक्षा के लिए आवेदन ऑनलाइन मोड में होंगे। जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में भाग लेने के इच्छुक और योग्य हैं वे अपना आवेदन राष्ट्रीय परीक्षण बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट nbe.edu.in पर जाकर जमा कर सकते हैं।परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 29 सितंबर, 2022 को निर्धारित की है।

विदेशी चिकित्सा स्नातक परीक्षा 300 अंकों की होगी। परीक्षा का आयोजन सीबीटी मोड में होगा और इसमें बहुवैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा में सफल होने के लिए उम्मीदवारों को 300 में से 150 अंक प्राप्त करने होंगे। परीक्षा की अवधि 05 घंटे की होगी। परीक्षा केवल अंग्रेजी भाषा में होगी और इसमें नकारात्मक अंक नहीं होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो