Lock Down : 'बिजली-पानी पर विशेष फोकस'

Coronavirus ।। प्रदेश में कोराना वायरस की रोकथाम के लिए लागू 'लॉकडाउन' के दौरान पेयजल और विद्युत आपूर्ति के लिए जलदाय और ऊर्जा विभाग के स्तर पर व्यापक व्यवस्थाएं की गई हैं।

प्रदेश में कोराना वायरस की रोकथाम के लिए लागू 'लॉकडाउन' के दौरान पेयजल और विद्युत आपूर्ति के लिए जलदाय और ऊर्जा विभाग के स्तर पर व्यापक व्यवस्थाएं की गई हैं। जलदाय एवं ऊर्जा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने बताया कि प्रदेश में नियमित पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति व्यवस्था की उच्च स्तर से मॉनिटरिंग के लिए सभी जिलों से रोजाना रिपोर्ट ली जा रही है। साथ ही, इसकी समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश भी जारी किए जा रहे हैं।

-घर-घर वसूली और नीलामी कार्यक्रम
उन्होंने बताया कि जयपुर, जोधपुर एवं अजमेर डिस्कॉम्स के तहत जिन उपभोक्ताओं के बिलों की देय तिथि 21 मार्च के बाद है, उनको आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। वहीं जलदाय विभाग में भी मार्च 2020 के जल राजस्व बिलों की देय तिथि को आगे बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग में घर-घर वसूली और नीलामी कार्यक्रम भी स्थगित किए गए हैं।

-जिलों में 'कंट्रोल रूम'

डॉ. कल्ला ने कहा कि प्रदेश में लोगों को स्वच्छ पेयजल की सप्लाई में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आए, इसके लिए जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग में राज्य स्तर के साथ ही सभी जिलों में 'कंट्रोल रूम' बनाए गए हैं। वहीं जयपुर, जोधपुर एवं अजमेर डिस्कॉम्स के तहत भी विद्युत आपूर्ति की निगरानी के लिए इसी प्रकार की व्यवस्थाएं की गई है। ये सभी कंट्रोल रूम 24 घंटे लगातार उपभोक्ताओं की सेवा में कार्यरत हैं। पेयजल या विद्युत आपूर्ति के संबंध में किसी भी प्रकार की समस्या और शिकायत होने पर यहां संपर्क किया जा सकता है।

coronavirus Patrika
anant Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned