scriptहमारे लिए जरूरी है फॉलिक एसिड | folic acid | Patrika News

हमारे लिए जरूरी है फॉलिक एसिड

locationजयपुरPublished: Mar 25, 2020 03:17:49 pm

Submitted by:

Chand Sheikh

फॉलिक एसिड लाल रक्त कणिकाओं के निर्माण और स्वास्थ्य कोशिकाओं के विकास के लिए जरूरी है

हमारे लिए जरूरी है फॉलिक एसिड

हमारे लिए जरूरी है फॉलिक एसिड

फॉलिक एसिड क्या है?
फोलेट, एक विटामिन है जो विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का एक भाग है, इसके कृत्रिम संस्करण (मानवनिर्मित रूप) को फॉलिक एसिड कहा जाता है। फोलेट लाल रक्त कणिकाओं के निर्माण में तो महत्वपूर्ण भूमिका निभाता ही है, गर्भावस्था की शुरुआत में गर्भवती महिला के शरीर में इसका उचित स्तर होना बहुत जरूरी है, ताकि बच्चों में होने वाली मस्तिष्क और स्पाइन की जन्मजात विकृति की आशंका को कम किया जा सके।
प्राकृतिक स्रोत
गहरी हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे पालक, मेथी, फलियां, मटर, खट्टे-मीठे फल जैसे खरबूजा, संतरा, केले, नींबू, स्ट्राबेरीज और अंगूर फोलेट के अच्छे स्रोत हैं। ब्रेड, साबुत अनाज, आटा, चावल, पास्ता में भी यह काफी मात्रा में होता है। सभी प्रकार के अंकुरित अनाज भी फोलेट के अच्छे स्रोत होते हैं।
कितना जरूरी है
फॉलिक एसिड नई कोशिकाओं के निर्माण और उन्हें बनाए रखने में सहायता करता है, विशेषरूप से रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए शरीर में इसका पर्याप्त स्तर होना बहुत जरूरी है। यह कैंसर के कारण कोशिकाओं के डीएनए में होने वाले परिवर्तनों को भी रोकने का प्रयास करता है।
गर्भावस्था में
गर्भस्थ शिशु में जन्मजात विकृतियां होने की आशंका गर्भावस्था के 3-4 सप्ताह में होती हैं, इसलिए जरूरी है कि गर्भवती के शरीर में उन प्रारंभिक चरणों में जब बच्चे का मस्तिष्क और स्पाइनल कार्ड विकसित हो रही हो फोलेट की उचित मात्रा होना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो