scriptऑनलाइन खरीदारी के Smart Tips अपनाएं, Smart Buyer बनें | Follow Smart Tips for Online Shopping, Become a Smart Buyer | Patrika News

ऑनलाइन खरीदारी के Smart Tips अपनाएं, Smart Buyer बनें

locationजयपुरPublished: Sep 24, 2019 11:18:25 am

Submitted by:

Abhishek sharma

ऑनलाइन सेल में कम कीमत और विभिन्न ऑफर्स के साथ प्रोडक्ट खरीदने का मौका कस्टमर को मिलता है, लेकिन खरीदारी के साथ थोड़ी सावधानी बरतने और कुछ स्मार्ट टिप्स अपनाने से आप भी स्मार्ट बायर बन सकते हैं।

ऑनलाइन खरीदारी के Smart Tips अपनाएं, Smart Buyer बनें

ऑनलाइन खरीदारी के Smart Tips अपनाएं, Smart Buyer बनें

त्योहारों का सीजन आने वाला है और विभिन्न ई—कॉमर्स पोर्टल्स व वेबसाइट पर फेस्टिवल सेल शुरू होने वाली हैं। फ्लिपकार्ट और अमेजन समेत कई ई-कॉमर्स कंपनियां 29 सितम्बर से 4 अक्टूबर तक ऑनलाइन शॉपिंग महासेल आयोजित करने जा रही हैं। इस दौरान ये कंपनियां कई तरह के ऑफर्स कस्टमर को पेश कर रही हैं। ऑनलाइन सेल में कम कीमत और विभिन्न ऑफर्स के साथ प्रोडक्ट खरीदने का मौका कस्टमर को मिलता है, लेकिन खरीदारी के साथ थोड़ी सावधानी बरतने और कुछ स्मार्ट टिप्स अपनाने से आप भी स्मार्ट बायर बन सकते हैं।
कीमत और क्वालिटी को जरूर करें कम्पेयर

ई—पोर्टल्स से ऑनलाइन खरीदारी करते समय प्रोडक्ट और उसकी कीमत को कम्पेयर करना बहुत जरूरी है। यह संभव है कि एक प्रोडक्ट दो अलग—अलग वेबसाइट्स पर अलग—अलग दामों और ऑफर्स के साथ उपलब्ध हो। यदि एक तरह का प्रोडक्ट कई कंपनियों द्वारा पेश किया गया है तो भी उनमें कम्पेयर करना जरूरी है। इसलिए ऑर्डर फाइनल करने से पहले वेबसाइट्स के दामों में कंपेयर जरूर कर लें। ई—कॉमर्स पोर्टल्स ईजी ईएमआई, जीरो इंट्रेस्ट ईएमआई, डिस्काउंट, कैशबैक आदि कई तरह के ऑफर्स देते हैं। आपको इन्हें भी एक बार जरूर देख लें और बेस्ट ऑफर चुनें। आप चाहें तो प्रोडक्ट को कार्ट में डालकर शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। इससे आपके समय की बचत होगी।
प्रोडक्ट रिव्यू और रेटिंग भी देख लें

फेस्टिवल सेल पर खरीदारी से पहले किसी भी प्रोडक्ट की फीचर्स डिटेल या डिस्क्रिप्शन जरूर देख लेनी चाहिए। इससे आपको प्रोडक्ट कंपेयर करने में आसानी होगी। प्रोडक्ट की रेटिंग भी जांच लें। समझदारी की खरीदारी में प्रोडक्ट रिव्यू आपके बेहद काम आएगा। जो ग्राहक उस प्रोडक्ट को खरीद चुके हैं, उनके एक्सपीरियंस को आप आधार बना सकते हैं। कई उत्पादों के चयन में वारंटी और गारंटी को भी आप आधार बना सकते हैं।
प्रोडक्ट का वेरिफिकेशन कराएं

ऑनलाइन खरीदारी के दौरान यह ध्यान रखें कि आप जो प्रोडक्ट खरीद रहें हैं, वह असली होना चाहिए। कई बार असली नामों से मिलते—जुलते नाम और डिजाइन वाले लोकल प्रोडक्ट बहुत कम कीमत पर उपलब्ध होते हैं, जो खरीदने के बाद परेशानी का सबब बन सकते हैं। इसलिए जहां तक हो ई—कॉमर्स पोर्टल पर सर्टिफाइड सेलर से ही प्रोडक्ट खरीदें। फेक प्रोडक्ट से बचने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट से प्रोडक्ट का वेरिफिकेशन करा सकते हैं।
प्रोडक्ट से जुड़े कुछ और भी टिप्स हैं, जिनके बारे में आपको समझदारी दिखानी जरूरी है। प्रोडक्ट की आपके एरिया में डिलीवरी सुविधा और डिलीवरी टाइम, सेलर की रिफंड और रिटर्न पॉलिसी, एक्सचेंज ऑफर के रूल्स एंड रेग्यूलेशन जानना भी जरूरी है। इसके अलावा रिव्यू और आफ्टर सेल सर्विस पर भी यूजर को ध्यान देना चाहिए। यह जांच लेना चाहिए कि जिस शहर में आप रह रहे हैं, वहां कंपनी का कोई सर्विस सेंटर है भी या नहीं। यदि आप इन कुछ बातों को ध्यान में रखेंगे तो आपको कोई स्मार्ट बॉयर बनने से नहीं रोक सकता।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो