आप सोचते रह जाएंगे कि 'शुगर किंग' के बनाए फोडेंट केक स्कल्पचर को खाएं या निहारते रह जाएं!

चीन के एक शख्स को दुनिया शुगर किंग के नाम से जानती है, मशहूर फूड आर्टिस्ट की फोंडेंट केक मॉडलिंग इतनी डिटेलिंग लिए हुए होती है कि अगर उन्होंने कोई लड़की बनाई है तो आप उसकी पलकों के बाल गिन सकते हैं।

एक युवा महिला के रूप में, चीन के इतिहास में एकमात्र महिला शासक महारानी वू जेटियन का एक शुगर मॉडल इतना डिटलिंग लिए हुए था कि प्रतियोगिता के जज उसकी पलकें गिन सकते थे। झोउ यी ने इसके लिए गोल्ड मैडल जीता। भले ही वह चीनी सोशल मीडिया पर पहले से ही बहुत लोकप्रिय थे, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय न्यूज आउटलेट्स में दिखाए जाने के बाद उनकी प्रसिद्धि और भी बढ़ गई।

झोउ यी का दावा है कि उन्होंने मिडिल स्कूल और हाई स्कूल में बहुत अच्छा नहीं किया, इसलिए शिक्षकों ने उन्हें विशेष रूप से पसंद नहीं किया। लेकिन सिर्फ इसलिए कि वह अच्छे छात्र नहीं थे, इसका मतलब यह नहीं था कि वह एक कैरियर नहीं खोज सकता थे। वे किसी तरह जीवन में बहुत जल्दी अपना रास्ता खोजने में कामयाब रहा। उन्होंने मास्टर वांग लांग के निर्देशन में आटे से मॉडलिंग का अध्ययन करना शुरू किया, और पता चला कि वह डो मॉडलिंग या स्कल्पचर बनाने में वास्तव में बहुत अच्छे थे। यह मास्टर करने के लिए एक आकर्षक कौशल साबित हुआ, लेकिन इससे अधिक से अधिक पैसा बनाने के बावजूद, वह अंततः इससे ऊब गए।

एक युवा व्यक्ति के रूप में, झोउ यी उसी पारंपरिक डो स्कल्चपर को करते हुए उब गए; लोग उन्हें खरीदना पसंद करते थे कि यी कुछ नया करना चाहते थे और फोंडेंट केक में उन्हें ऐसा करने का रास्ता दिखा। फोंडेंट यानी कैंडी जो चीनी की मोटी परत चढ़ा कर बनाई जाती है। लगभग एक दशक पहले, यह आज का शुगर किंग सुजोहू पहुंचा और वहां जाकर पता चला कि लोग जटिल मूर्तियों में मॉडलिंग के लिए अधिक उपयुक्त थे। हालांकि, सामग्री को ठीक से प्राप्त करने के लिए बहुत परीक्षण और त्रुटि हुई। वे देर रात तक काम करते, फर्श पर ही सो जाते, उठते और फिर से काम शुरू कर देते, आखिरकार इसका सिला भी मिला।

बड़ी सफलता तब मिली जब झोउ कागज जितनी पतली शीट में फोंडेंट को आकार देने में कामयाब रहे। जिसका उपयोग वे अपने मॉडल के कपड़े, बाल और नाजुक विवरण बनाने में कर सकते थे। उन्होंने अपनी खुद की दुकान खोली, अपने काम के परिणाम को ऑनलाइन पोस्ट करना शुरू किया और जल्द ही शुगर किंग चीन में एक प्रसिद्ध ब्रांड बन गया। आज, उन्हें न केवल अपने देश में, बल्कि पूरी दुनिया में सबसे प्रतिभाशाली कलाकारों में से एक माना जाता है। उन्होंने अपना मॉडलिंग स्कूल भी खोला है।

Amit Purohit Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned