बारिश में रखें खानपान का ध्यान

बारिश में रखें खानपान का ध्यान

Chand Mohammed Shekh | Updated: 14 Jul 2019, 06:16:18 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

मौसम के अनुसार लिए गए खानपान से हम कई तरह की परेशानियों से बच पाते हैं। एक मौसम का खानपान जरूरी नहीं कि दूसरे मौसम में भी फायदेमंद हो। ऐसे में खानपान मौसम के मुताबिक ही होना चाहिए। आएइ जानते हैं बारिश के मौसम में हमारा खानपान कैसा होना चाहिए।

पचने में आसान
बरसात के मौसम में पाचन संबंधी परेशानी अधिक सामने आती है। एसिडिटी की शिकायत अधिक होती है। इसकी वजह से डायरिया ओर पेचिश के मरीजों की गिनती बढ़ जाती है। ऐसे में इस मौसम में आसानी से पचने वाला भोजन किया जाना चाहिए। घीया, तोरी, टमाटर, भिंडी, प्याज और पुदीना खाएं। फलों में सेब, आडू और अनार खा सकते हैं। मोटे अनाज में चावल, गेहूं, मूंग की दाल, खिचड़ी, दही, लस्सी, सरसों खाएं। बरसात के मौसम में चौलाई खाना खासतौर पर फायदा पहुंचाता है। अपने खाने में धनिया, अदरक, हींग, काली मिर्च का इस्तेमाल करें।

भारी चीजें नहीं
अपने खानपान में मसूर, मक्का, आलू, कटहल, मटर, उड़द, चने की दाल, मोठ जैसी भारी व गैस बढ़ाने वाली चीजें खाने से परहेज करें। इस मौसम में बासी और रूखा खाना भी न खाएं। अगर पत्तेदार सब्जियां बना रहे हैं तो उसके साथ दही का इस्तेमाल करें। रात के समय छाछ व दही का इस्तेमाल करने से बचें। जैम, मुरब्बा और अचार वगैरा से भी इन दिनों कुछ दूरी बना कर रखें। तला-भुना खाने की बजाय दाल व सब्जी के साथ सलाद और रोटी लें। डिनर में वेजीटेबल, चपाती और सब्जी लें। इस मौसम में गर्मागरम सूप फायदेमंद रहता है। इस मौसम में नॉन वेज से परहेज करना बेहतर रहता है।

बदहजमी होने पर
बरसात के दिनों में पाचन संबंधी ताकत कमजोर हो जाती है और गैस व बदहजमी की शिकायत बढ़ जाती है। इससे बचने का एक आसान सा उपाय है। खाने से पहले 5 से 10 ग्राम अदरक का टुकड़ा सेंधा नमक के साथ चबा चबाकर खाएं। इससे हाजमे की ताकत बढ़ेगी, भूख खुलकर लगेगी। मगर फिर भी इस बात का ध्यान जरूर रखें कि इस मौसम में बारबार खाना या जरूरत से ज्यादा खाना परेशानी का कारण बन सकता है।

उबला पानी
बारिश के मौसम में पानी का भी खास ध्यान रखा जाना चाहिए। इस मौसम में उबला पानी पीएं क्योंकि पानी में रोगाणु मौजूद होते हैं। कम नमक वाला आहार लें और ज्यादा नमक वाले भोजन के सेवन से बचें क्योंकि ये ब्लड प्रेशर और सूजन बढ़ाने का कारण बन सकता है।

मैदा कम ही
मैदे की चीजें, आइसक्रीम, मिठाई, केला, अंकुरित अनाज आदि कम खाएं। बारिश के मौसम में स्नैक्स व कोल्ड ड्रिंस्क का सेवन भी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। बारिश के मौसम में सड़क के किनारे मिलने वाले खाने-पीने की चीजों से दूरी बनाए रखें।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned