भूलकर भी ना खाएं ये फूड्स बन सकते हैं कैंसर का कारण

हमारी दिनचर्या में कुछ खाद्य सामग्री ऐसी भी होती हैं, जो खतरा बन सकती हैं। ऐसे ही कुछ फूड्स पर एक नजर...

 

By: Mridula Sharma

Published: 19 Mar 2020, 03:02 PM IST

फ्रेंच फ्राइज - बच्चों से लेकर बड़ों तक सबकी जुबान पर फ्रेंच फ्राइज का स्वाद चढ़ा हुआ है लेकिन ये सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। फ्रेंच फ्राइज को तैयार करने के लिए ट्रांस फैट और नमक का काफी मात्रा में उपयोग किया जाता है, जो कि कैंसर के खतरे को बढ़ा देता है। इसे हाई टेम्प्रेचर पर पकाया जाता है जो कि एक्रीलेमाइड नाम के केमिकल को उत्पन्न करता है, यह भी कैंसर का मुख्य कारण माना जाता है। इससे बचने के लिए अपने घर पर ही बनी हुई फ्रेंच फ्राइज खाएं।
तेल- खाने के लिए तेल खरीदते समय ध्यान दें कि वह प्राकृतिक रूप से निकला हुआ हो। बाजार में जो तेल मिलते हैं, उनमें ज्यादातर में प्राकृतिक तेल कम होता है और उसे तैयार करने के लिए बहुत सारे कैमिकल प्रोसेस करने पड़ते हैं। यह कैमिकल भी कैंसर का कारण बन सकते हैं। तेल खरीदते समय उसकी गुणवत्ता की जांच करना ना भूलें।
डिब्बाबंद सब्जियां- भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग रोज-रोज ताजी सब्जियां खरीदने के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं, ऐसे में वे डिब्बा बंद सब्जियों पर भी भरोसा जताते हैं। लेकिन यह सेहत के लिए बेहद खतरनाक है। इनमें बीपीए नाम का केमिकल इस्तेमाल किया जाता है। यह खाने के जरिए सीधा शरीर में पहुंचता है और कैंसर का कारक बन सकता है।
पॉपकॉर्न- माइक्रोवेव में बटर फ्लेवर वाले पॉपकॉर्न बनाकर बच्चों को देते हैं तो तुंरत इसे बंद कर दें। माइक्रोवेव में पॉपकॉर्न बनाते समय एक टॉक्सिन पैदा होता है। इससे कैंसर सेल्स पनप सकते हैं। इसके अलावा पॉपकॉर्न को बनाने में परफ्लोरोटैनिक एसिड का इस्तेमाल किया जाता है, जो कैंसर का कारण बन सकता है। इसके लिए पॉपकॉर्न को गैस स्टोवर पर ही बनाए और उसके लिए नमक का इस्तेमाल करें। सामान्य रूप से भुने हुए पॉपकॉर्न ही खाने में इस्तेमाल करें, ऊपर से बटर डालकर सर्व करें।

Mridula Sharma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned