scriptफूड केमिस्ट्री कोर्स बताएगा ‘क्या खाएं क्या न खाएं’ | Food chemistry course will tell 'what to eat and what not to eat' | Patrika News

फूड केमिस्ट्री कोर्स बताएगा ‘क्या खाएं क्या न खाएं’

locationजयपुरPublished: Jul 14, 2020 08:02:24 pm

Submitted by:

Subhash Raj

जयपुर. मानव शरीर के विभिन्न अंगों पर विभिन्न प्रकार के भोजन से कब और क्या, अच्छा और बुरा पड़ता है, इसकी जानकारी देने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने खानपान से संबंधित एक विशेष कोर्स ‘फूड केमिस्ट्री’ डिजाइन किया है। फूड केमिस्ट्री कोर्स कार्बोहाइड्रेट, लिपिड, प्रोटीन, डाइटरी मिनरल समय अन्य मॉड्यूल को कवर करता है।

फूड केमिस्ट्री कोर्स बताएगा 'क्या खाएं क्या न खाएं'

फूड केमिस्ट्री कोर्स बताएगा ‘क्या खाएं क्या न खाएं’

यह कोर्स मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए ‘स्वयं’ चैनल पर उपलब्ध है। इच्छुक छात्र ऑनलाइन माध्यमों से यह कोर्स कर सकते हैं। ऑनलाइन माध्यम से शुरू किया गया ‘फूड केमिस्ट्री’ कोर्स विभिन्न प्रकार के भोजन और उनका मानव शरीर पर पडऩे वाले प्रभाव की जानकारी देगा।
गौरतलब है कि कोरोना संक्रमित रोगियों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए उन्हें हल्दी वाला दूध और आयुर्वेदिक मिश्रणों का विशेष काढ़ा पीने को दिया जा रहा है। दिल्ली के छतरपुर स्थित राधा स्वामी सत्संग ब्यास में बनाए गए सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर में रोगियों को सुबह आयुर्वेदिक काढ़ा और शाम को हल्दीयुक्त दूध दिया जा रहा है। ऐसा इसलिए किया रहा है ताकि उनकी रोग प्रतिरोधी शक्ति विकसित हो और वे कोरोना से जल्दी स्वस्थ हो जाएं।
देशभर के आईआईटी जैसे प्रसिद्ध शिक्षण संस्थान भी रोजगार परक पाठ्यक्रमों को डिजाइन कर रहे हैं। इसके लिए उद्योगपतियों से मिलकर चर्चा की जा रही है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय रोजगार के अवसर बढ़ाने एवं भारत में नए उद्योगों की शुरुआत के लिए इस प्रकार की चर्चाओं को प्रोत्साहित कर रहा है।
अर्थव्यवस्था को मजबूती देने एवं रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए कई विशेष ऑनलाइन कोर्स शुरू भी किए जा चुके हैं। खास बात यह है कि उच्च शिक्षा से जुड़े यह कोर्स, बैंकिंग, रिजर्व बैंक और मनी सप्लाई जैसे महत्वपूर्ण विषयों को ध्यान में रखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराएं गए हैं। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के चैनल ‘स्वयं’ के माध्यम से छात्र ‘धन की आपूर्ति का निर्धारण’, केंद्रीय बैंक के कार्य और भूमिका, मनी बैंकिंग का कोर्स भी घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो