शरीर को तुरंत एनर्जी देंगे ये फूड्स

कुछ लोगों को अक्सर थकान की समस्या रहती है। ऊर्जा की कमी से शारीरिक क्रियाओं को करने में परेशानी होने के साथ ही उनकी प्रोडक्टिविटी भी कम होने लगती है। ऐसे में इन फूड्स के प्रयोग से लाभ मिलेगा।

By: Archana Kumawat

Updated: 12 Feb 2021, 06:35 PM IST

1. केला - एनर्जी के लिए केला सबसे बेहतर फल है। यह कॉम्पलैक्स काब्र्स, पोटेशियम और विटामिन बी६ का सोर्स है, जो शरीर को तुरंत एनर्जी देने का काम करते हैं।
2. ब्राउन राइस - ब्राउन राइस बहुत ही पौष्टिक फूड है। इसमें फाइबर, विटामिंस और मिनरल्स होते हैं। आधा कप ब्राउन राइस में दो ग्राम फाइबर और दिनभर के लिए जरूरी मैग्नीशियम की पूर्ति की जा सकती है। ब्राउन राइस का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है, जो ब्लड शुगर को नियमित करने के साथ ही दिनभर एनर्जी भी देता है।
3. स्वीट पोटेटो - एक्स्ट्रा एनर्जी के लिए स्वीट पोटेटो बहुत फायदेमंद है। एक कप स्वीट पोटेटो में 25 ग्राम कॉम्प्लैक्स कार्बोहाइड्रेट, 3.1 ग्राम फाइबर और विटामिन ए की पूर्ति की जा सकती है।
4. सेब - काब्र्स और फाइबर के लिए सेब भी बहुत उपयोग है। एक मध्यम आकार की सेब से १४ ग्राम काब्र्स, 10 ग्राम शुगर और 2.1 ग्राम फाइबर मिलता है। सेब नेचुरल शुगर और फाइबर का बेहतर सोर्स है। इस तरह यह शरीर में एनर्जी बनाए रखती है।

Archana Kumawat
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned