scriptबारिश में कीजिए पैरों की सुरक्षा | Foot Care | Patrika News

बारिश में कीजिए पैरों की सुरक्षा

locationजयपुरPublished: Aug 28, 2019 02:12:00 pm

Submitted by:

Chand Sheikh

बरसात के मौसम कई बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए। इस मौसम में हमें अपने पैरों का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। हमारा दिन भर बोझा ढोने वाले पैरों के मामले में हमें कभी भी उपेक्षा नहीं बरतनी चाहिए। बारिश के मौसम में हमारे पैर देखभाल के मामले में हमसे कुछ अधिक अपेक्षा रखते हैं।

बारिश में कीजिए पैरों की सुरक्षा

बारिश में कीजिए पैरों की सुरक्षा,बारिश में कीजिए पैरों की सुरक्षा,बारिश में कीजिए पैरों की सुरक्षा

खुले जूते या सैंडिल पहनें
बारिश के आद्र्रता भरे मौसम में तंग जूते पहनने से पसीना निकलता है। इससे पैरों में बैक्टीरियल संक्रमण की आशंका रहती है। बारिश के मौसम में खुले जूते पहनें। इस मौसम में स्लिपर या खुले सैंडिल पहनना चाहिए क्योंकि इससे पैरों को हवा लगती रहती है और पैरों का पसीना सूखता रहता है।
सूखे पैर ही जूते पहनें
बारिश के मौसम में हमेशा कॉटन के मोजों का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आपके मौजे पसीने से गीले हो गए हैं तो मोजों को बदल देने मे लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। नायलॉन के मोजों से बचना चाहिए। गीले पैरों को अच्छी तरह से साफ करने और उनके सूखने के बाद ही जूते पहनने चाहिए।
एडिय़ां भी साफ करें
पैरों को धोने के बाद उन्हें अच्छी तरह सूखने दें और उसके बाद पैर की उंगलियों के बीच टेलकम पाउडर लगाएं। पैरों की त्वचा को इस मौसम मे डैमेज ना होने दें क्योंकि पैरों में संक्रमण की आशंका रहती है। बारिश में एडिय़ों की सफाई भी जरूरी है। रात में सोने से पहले पैरों को होममेड प्रोडेक्ट से स्क्रब करना चाहिए।
नंगे पैर न चलें
बरसात के इस मौसम में नंगे पैर चलने से बचना चाहिए। बरसात में भीगी त्वचा को नंगे पैर चलने से नुकसान हो सकता है। आप सप्ताह में एक दिन अपने जूतों को कुछ देर के लिए धूप में रखें, ताकि जूतों में मौजूद फफूंद खत्म हो जाए। आदत बना लें घर आने पर शूज उतारने और स्लीपर्स पहनने की। इससे पैरों को हवा लगेगी।
आरामदायक जूते
हरदम सही माप के आरामदायक जूते पहनने चाहिए। आरामदायक जूते पहनने से शरीर का संतुलन सही रहेगा और पैरों को थकान भी नहीं होगी। सैंडल खरीदें तो जरूरी है कि सैंडल पैर को पूरा सपोर्ट करें और आपको सहज बनाए रखें। बारिश के मौसम में लूज सैंडल चुनें। पैर दर्द करते हैं तो नमक मिले गुनगुने पानी में डुबो सकते हैं।
तलवों की मसाज
अपने पैरों को रिलैक्स करने के लिए आप हाथों से तलुवों की मसाज कर सकते हैं। पैरों पर हल्के से हाथों को घुमाने और मसाज से पैरों को आराम मिलता है। एडियों में दर्द हो तो हाई हील शूज से बचें, क्योंकि इससे खिंचाव और दर्द ज्यादा बढ़ सकता है। एडिया फट गई हैं तो उन्हें ढक कर न रखें। उन पर क्रीम लगाएं।
घरेलू उपाय अपनाएं
3 चम्मच गुलाब जल, 2 चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच ग्लिसरीन का मिश्रण तैयार कर लें। इसे पैरों पर आधे घंटे तक लगाने के बाद पैरों को ताजा साफ पानी से धो लें।
बाल्टी में चौथाई हिस्से तक ठंडा पानी भरें। इसमें दो चम्मच शहद, एक चम्मच हर्बल शैंपू, एक चम्मच बादाम का तेल मिलाकर इस मिश्रण में 20 मिनट तक पैरों को भिगोकर रखें। फिर पैरों को ताजा पानी से धोकर सुखा लें।
100 मिली जैतून तेल, 2 बूंद नीलगिरी तेल, 2 चम्मच रोजमेरी तेल, 3 चम्मच खस का तेल मिलाकर इस मिश्रण को एयर टाइट जार में रख लें। इससे पैरों की मसाज करें, पैरों को ठंडक मिलेगी।
तीन चम्मच गुलाब जल, 2 चम्मच नींबू रस व एक चम्मच ग्लिसरिन का मिश्रण तैयार कर इसे पांव पर आधे घंटे लगाने के बाद पांव को पानी से धो लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो