scriptहाथ धोने के लिए लगाए फुट ऑपरेटेड हैंड वॉश बेशिन | Foot operated hand wash for hand washing In corona crisis | Patrika News

हाथ धोने के लिए लगाए फुट ऑपरेटेड हैंड वॉश बेशिन

locationजयपुरPublished: Apr 04, 2020 04:20:52 pm

Submitted by:

Ashish

Foot operated hand wash : कोरोना वायरस से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखने के साथ ही बार बार हाथ धोने की एडवाइजरी के बीच शासन सचिवालय में कार्मिकों के लिए फुट ऑपरेटेड हैंड वॉश बेशिन लगाए गए हैं।

Foot operated hand wash for hand washing In corona crisis

हाथ धोने के लिए लगाए फुट ऑपरेटेड हैंड वॉश बेशिन

जयपुर
Foot operated hand wash : कोरोना वायरस से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखने के साथ ही बार बार हाथ धोने की एडवाइजरी के बीच शासन सचिवालय में कार्मिकों के लिए फुट ऑपरेटेड हैंड वॉश बेशिन लगाए गए हैं। मेडिकल विभाग के अतिरिक्त मुख्य शासन सचिव रोहित कुमार सिंह ने इस पर अपने हाथ धोकर वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सावधानी बरतने के साथ ही स्वच्छता बनाए रखने का संदेश दिया। मिली जानकारी के मुताबिक सचिवालय परिसर में चार स्थानों पर फुट ऑपरेटेड हैंड वॉश बेशिन लगाए गए हैं। इसकी खास बात यह है कि हाथ धोने के लिए नल को हाथ लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है।
इसमें लेफ्ट पैर से लीवर दबाने पर दबाने पर हाथ धोने का लिक्विड आता है जबकि राइट पैर से दबाने पर टंकी से पानी आएगा। अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह राजीव स्वरूप के साथ ही खाद्य विभाग के सचिव सिद्धार्थ महाजन भी इसका उपयोग कर चुके हैं। कार्मिकों की ओर से इनका उपयोग किया जा रहा है। आपको बता दें कि केन्द्र सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी के मुताबिक हमें निर्धारित अंतराल के साथ 20 सेंकड तक जरूर हाथ धोने चाहिएं ताकि बचाव के साथ ही ऐसा करके कोविड—19 वायरस से संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो