Video जन्माष्टमी-2019: हीरे मोती से जड़ी पोशाकों से सजे बाजार, झूलों की बढ़ी डिमांड

Savita Vyas

Updated: 20 Aug 2019, 09:30:15 AM (IST)

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

जयपुर। कृष्ण जन्माष्टमी ( krishna janmastami ) का त्योहार नजदीक आते ही छोटी काशी के बाजारों ( markets ) में भगवान कृष्ण ( lord krishna ) की छटा बिखर रही है। परकोटे के बाजारों सहित गोविंददेव जी मंदिर ( govinddev ji temple ) के बाहर भगवान कृष्ण के सामानों से दुकानें सज गई हैं। श्रद्धालुओं ने जन्माष्टमी ( janmastami ) को लेकर खरीदारी शुरू कर दी है। हर कोई कान्हा के जन्मदिन की तैयारी में जुटा है। मंदिरों में ही नहीं घरों में भी भगवान कृष्ण के जन्मदिन की तैयारियां शुरू हो गई है। बाजारों में भगवान कृष्ण की ड्रेस ( dress ) सहित अन्य सजाने के सामान बिकने को तैयार है। इसमें बाल स्वरूप लड्डू गोपाल, मुकुट, रंग—बिरंगी पोशाक, बांसुरी, बिस्तर का सेट सहित अन्य सामान शामिल हैं। इसके अलावा सोफे और बेड, पारंपरिक झूले, टोकरी भी मौजूद हैं। इन सभी की कीमत 100 रुपए से शुरू होकर हजारों में है।

बाजारों में लड्डू गोपाल के लिए मोर पंख से बनी ड्रेस आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। इसके अलावा रंग-बिरंगे फूलों के डिजाइन और मोतियों से जड़ी ड्रेस भी खासतौर पर लुभा रही है। ड्रेस की कीमत 50 रुपये से शुरू होकर 5 हजार रुपये तक बाजार में मौजूद हैं।

विशेष तरह के झूले उपलब्ध

जन्माष्टमी पर भगवान कृष्ण को झूला झूलाने के लिए विशेष तरह के झूले बाजार में उपलब्ध है। इन झूलों की कीमत इनकी साइज के अनुसार अलग—अलग है। इन झूलों में लकड़ी के झूले, एल्यूमीनियम, स्टील, आयरन सहित चांदी के झूले भी शामिल हैं। लकड़ी के बने झूले पर सोने का वर्क हुआ है। इनकी डिमांड भी अधिक है। श्रद्धालु बाजार से अपनी पसंद के झूले खरीदकर घर ले जा रहे हैं। ज्वैलर्स अंकित जैन ने बताया कि चांदी का झूला 2 हजार से 25 हजार रुपए कीमत का है। इसके अलावा सोने और चांदी की बनी बांसुरी भी खासतौर पर तैयार की गई है। चांदी की बांसुरी 5 रुपए से लेकर 2000 रुपए तक की कीमत में मौजूद है। कान्हा के लिए सोने की चेन, कानों के कुंडल और हीरे-मोती जड़ा मुकुट आकर्षण का केंद्र बना है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned