scriptRU में नहीं आ रहे विदेशी विद्यार्थी | Foreign students do not come to Rajasthan University | Patrika News

RU में नहीं आ रहे विदेशी विद्यार्थी

locationजयपुरPublished: Nov 14, 2019 10:28:22 am

Submitted by:

MOHIT SHARMA

एक साल एक भी विद्यार्थी ने नहीं लिया प्रवेश, लगातार कम हो रहे विदेशी विद्यार्थी , आयू देश ही नहीं विदेश में भी खो रहा पहचान, आरयू के कॉलेजों, डिपार्टमेंट व सेंटर्स के लिए विदेशी स्टूडेंट का उत्साह नहीं

Foreign students do not come to Rajasthan University

राजस्थान विश्वविद्यालय में नहीं आते विदेशी विद्यार्थी

जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय देश ही नहीं विदेश में भी अपना पहचान खोता जा रहा है, इसी का कारण है कि यहां विदेशी विद्यार्थी पढ़ने ही नहीं आते हैं। विश्वविद्यालय से मिली जानकारी के अनुसार इस सत्र में किसी भी नए विदेशी विद्यार्थी ने विश्वविद्यालय में प्रवेश नहीं लिया है। वहीं निजी विश्वविद्यालयों में विदेशी विद्यार्थियों की संख्या में इजाफा हो रहा है। जानकारों का कहना है कि राजस्थान विश्वविद्यालय में विदेशी विद्यार्थियों को इन्फ्रास्ट्रक्चर नहीं मिलता। इसके अलावा साथ रहने के लिए काफी स्ट्रगल करना पड़ता है। साथ ही एडमिशन के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया काफी कठिन है, जिसे वे आसानी से पूरा नहीं कर पाते हैं। वहीं प्राइवेट यूनिवर्सिटीज स्वयं वीजा और डॉक्यूमेंट्स वेरिफाई कराने की व्यवस्था करती हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स वहां ज्यादा आते हैं।
ये है विद्यार्थियों की स्थिति
राजस्थान विश्वविद्यालय और उससे सम्बदृध कॉलेजों में इस सत्र में किसी भी विद्यार्थी ने प्रवेश नहीं लिया है। विश्वविद्यालय में सिर्फ 5 विदेशी छात्र हैं, जिनमें से 4 महिलाएं और एक पुरुष है। बांगलादेश की एक छात्रा फैकल्टी आॅफ विजुवल आर्टस में है, नेपाल की एक छात्रा ईएलएलसीएस डिपार्टमेंट में है, अफगानिस्तान का एक छात्र राजस्थान कॉलेज में बीए द्वितीय वर्ष में है, इंडोनेशिया की एक छात्रा बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में पीएचडी कर रही है वहीं एक यूएसए की छात्रा स्टेटिक्स में पीएचडी कर रही है।
आरयू नहीं करता इनवाइट
आरयू विदेशी विद्यार्थियों को अपने यहां पढ़ाई करने के लिए इनवाइट ही नहीं करता है और न ही किसी तरह का कोई प्रचार प्रसार करता है, जिससे विदेशी विद्यार्थी यहां पढ़ाई के लिए आएं। राजस्थान विश्वविद्यालय सिर्फ वेबसाइट पर जानकारी अपलोड करके खानापूर्ति कर लेता है। दूसरी ओर प्राइवेट यूनिवर्सिटीज एमओयू, एक्सचेंज प्रोग्राम और इंटर्नशिप आदि के जरिए लगातार बाहरी कैंपस से जुड़े रहते हैं। उनके विद्यार्थी भी विदेशों में जाते हैं और विदेशी यहां आते हैं, लेकिन राजस्थान विश्वविद्यालय इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। जबकि प्रदेशभर के निजी विश्वविद्यालयों में बड़ी संख्या में विदेशी विद्यार्थी प्रवेश लेते हैं।
जानकारी कर रखी है अपलोड
इस बार एक भी नया विदेशी स्टूडेंट विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने नहीं आया। हमने विदेशी स्टूडेंट्स के प्रवेश से से संबंधित सभी जानकारी वेबसाइट पर अपलोड कर रखी है।
डॉ. करतार मीणा, डीएसडब्ल्यू, आरयू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो