forest department-वनवन्य जीव प्रबंध की समस्याएं समझने, बताने और उनके ठोस समाधान सुझाने वाले कार्मिक होंगे सम्मानित

वन और वन्यजीव प्रबंध की समस्याओं को समझने, बताने और उन्हें दूर करने का उपाय सुझाने वाले काॢमकों को वन विभाग सम्मानित करेगा।

By: Rakhi Hajela

Published: 25 Sep 2021, 09:15 PM IST

वन विभाग का अनूठा नवाचार
कार्मिकों से मांगे आवेदन
जयपुर।
वन और वन्यजीव प्रबंध की समस्याओं को समझने, बताने और उन्हें दूर करने का उपाय सुझाने वाले काॢमकों को वन विभाग सम्मानित करेगा। वन विभाग ने पांच जनवरी २०२२ तक आवेदन मांगे हैं। प्रधान मुख्य वन संरक्षक वन.बल प्रमुख डॉ. दीप नारायण पाण्डेय ने बताया कि गणतंत्र दिवस पर चयनित कार्मिकों को सम्मानित किय जाएगा। उन्होंने बताया कि आवेदन में कार्मिकों को बताना होगा कि समस्या क्या है?, समस्या का कारण क्या है? समस्या के कारण क्या हानि हो रही है ? समस्या के कारण किन लोगों, वनों और वन्यजीवों पर पर दुष्प्रभाव पड़ रहा है ?
इसके साथ ही समस्या का समाधान क्या है ? किन लोगों के साथ मिलकर समस्या को हल किया जाना है या किया गया है? कौन से लोग इसको हल करने में मदद करेंगे और कौन से लोग इसके विरुद्ध रहेंगे या रहे हैं? समाधान के बाद वन विभाग के कार्यों में किस प्रकार से बेहतरी होगी या हुई है? समस्या को हल करने में लोगों की वास्तविक साझेदारी कैसे प्राप्त की जानी है या प्राप्त की गई है। उन्होंने बताया कि आवेदन उप वन संरक्षक के माध्यम से 5 जनवरी 2022 तक भेजने होंगे। उप वन संरक्षक स्वयं के स्तर से भी नॉमिनेशन भेज सकते हैं।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned