scriptVideo: यूपी के पूर्व राज्यपाल बीएल जोशी का निधन- राजस्थान के इस जिले में है उनका पैतृक निवास | Former Governor of UP BL Joshi pass away belong from rajasthan | Patrika News

Video: यूपी के पूर्व राज्यपाल बीएल जोशी का निधन- राजस्थान के इस जिले में है उनका पैतृक निवास

locationजयपुरPublished: Dec 22, 2017 08:17:10 pm

राजस्थान के नागौर जिले के छोटी खाटू में 27 मार्च 1936 को पैदा हुए बनवारी लाल जोशी प्रदेश ही नहीं बल्कि देशभर में अपनी राजनीतिक सोच और समझ के लिए भी जा

B L Joshi
यूपी के पूर्व राज्यपाल और राजस्थान में पैदा हुए बीएल जोशी का शुक्रवार को दिल्ली स्थित एम्स अस्पताल में निधन हो गया है। जोशी पिछले कई दिनों से दिल की बीमारी से जूझ रहे थें। राजस्थान के नागौर जिले के छोटी खाटू में 27 मार्च 1936 को पैदा हुए बनवारी लाल जोशी प्रदेश ही नहीं बल्कि देशभर में अपनी राजनीतिक सोच और समझ के लिए भी जाने जाते थे। तो वहीं उनके निधन के बाद राजनीतिक जगत से लेकर आम लोगों में भी उनके मौत से शोक का माहौल देखने को मिल रहा है।
यह भी पढ़ें

सलमान की टिप्पणी पर राजस्थान में भड़के लोग, टाइगर जिंदा है के पोस्टर जलाकर की तोडफ़ोड़

सूत्रों के मुताबिक, बीएल जोशी का पार्थिव देह देर रात तक जयपुर पहुंच सकती है। जहां शहर के बनीपार्क मार्ग पर उनका निवास स्थान है। उनके मौत को लेकर प्रदेश के पूर्व सीएम रहे अशोक गहलोत ने ट्वीटर के जरिए व्यक्तिगत क्षति बताया है। साथ ही उन्हें श्रद्धांजलि भी दी है। गौरतलब है कि बीएल जोशी भारतीय राजनीति के जानेमाने चेहरे में से एक रहे। वे भारत के कई राज्यों के उपराज्यपाल और राज्यपाल रह चुके थे।
बीएल जोशी ने अपनी स्नातक की पढ़ाई कोलकाता के स्कॉटिश चर्च कालेज से किया। उसके बाद विश्वविद्यालय विधि महाविद्यालय, कोलकाता से विधि में स्नातक किया। राजस्थान में जन्में जोशी अपने करियर की शुरुआत बतौर राजस्थान पुलिस में साल 1957 में शुरु की। फिर बाद में उन्होंने पुलिस सेवा में अधिकारी भी रहे। साल 1991 में पुलिस की नौकरी छोड़ उन्होंने खुद को समाजिक कार्यों से जोड़ लिया। फिर इसी काम के कारण साल 1993 में यूएस गए जहां उन्होंने एक एनजीओ के साथ मिलकर समाजिक क्षेत्र में अहम काम भी किए। फिर साल 2000 में वो भारत वापस लौट आए।
यह भी पढ़ें

युद्धाभ्यास: हमेशा विजयी, जानिए ऐसा क्या है जो धोरों की धरती की इस तरफ आने से भी धूजता है पाकिस्तान

भारत वापस लौटने के साल ही उन्हें राजस्थान राज्य मानवाधिकार आयोग का सदस्य भी बनाया गया। तो वहीं जोशी नेहरू-गांधी परिवार के साथ अपनी नजदीकियों के लिए भी पहचाने गए।

बीएल जोशी का राज्यपाल के तौर पर कार्यकाल-
उत्तर प्रदेश 2009 से 24 जून 2014 तक।

2004 से 2007 तक दिल्ली के लेफ्टिनेंट-गवर्नर।

2007 में मेघालय के राज्यपाल रहे।

उत्तराखंड में बतौर राज्यपाल अक्टूबर 2007 से जुलाई 200 9 के बीच रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो