scriptजयपुर एयरपोर्ट पर सात दिन में चौथी सोने की तस्करी | Fourth gold smuggling in Jaipur airport in seven days | Patrika News

जयपुर एयरपोर्ट पर सात दिन में चौथी सोने की तस्करी

locationजयपुरPublished: Apr 07, 2021 08:50:31 am

अब तक पकड़ा 73.36 लाख का सोना, 1000 रुपए के लालच में की तस्करी ( smuggled )

जयपुर एयरपोर्ट पर सात दिन में चौथी सोने की तस्करी

जयपुर एयरपोर्ट पर सात दिन में चौथी सोने की तस्करी

जयपुर। जयपुर एयरपोर्ट ( Jaipur Airport ) पर मंगलवार को सोना तस्करी ( gold smuggling ) का एक और मामला सामने आया। दुबई से आया एक मजदूर जूस मेकर की मोटर के नीचे मेटल के अंदर सोना छिपाकर लाया था। उसे कस्टम ( Custom’s team ) की टीम ने जांच के दौरान पकड़ लिया। सोने ( gold ) का वजन लगभग 461 ग्राम है और उसका बाजार मूल्य 21 लाख 36 हजार 369 रुपए है। कस्टम कमीश्नर सुभाष अग्रवाल के नेतृत्व में अतिरिक्त आयुक्त एमएल शेरा की टीम ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया।
शेरा ने बताया कि पकड़ा गया 23 वर्षीय मजदूर सोहन गुजरात के द्वारका का रहने वाला है। वह दुबई में शिप पर सामान लोडिंग-अनलोडिंग का काम करता है। जब वह स्वदेश आ रहा था तो दुबई में एक व्यक्ति ने उसे जूसर मशीन दी और कहा कि जयपुर हवाई अड्डे पर एक व्यक्ति तुम्हे मिलेगा, वह अपने आप पहचान लेगा। उसे मशीन दे देना और बदले में 1000 रुपए देगा।
उसी व्यक्ति ने दुबई से जयपुर तक का मजदूर की फ्लाइट का टिकट कराया था। मजदूर मंगलवार सुबह यहां पहुंचा, सामान की जांच के दौरान कस्टमकर्मियों को शक हुआ तो उन्होंने उसके ट्रॉली बैग को डिटेक्ट किया। बैग में मिले जूसर को खुलवाया गया, उसकी मोटर के नीचे गोल एक काले रंग का मेटल दिखा। मेटल को बिजली के कटर से कटवाया तो उसमें सोना निकला।
इसलिए होती है तस्करी
सोने की तस्करी का सबसे बड़ा कारण 7.5 फीसदी ड्यृटी की बचत है। इस ड्यृटी को बचाने के लिए तस्करी से बड़ी मात्रा में सोना लाया जाता है। अगर कोई व्यक्ति दुबई से 100 ग्राम सोना भी चोरी-छिपे लाता है तो उसे 34 हजार तक बेचता है। कस्टम विभाग के अनुसार, जयपुर हवाई अड्डे पर एक साल में अब तक तस्करी के 23 मामले पकड़े गए हैं।
एक सप्ताह में तस्करी का चौथा मामला
एक सप्ताह पहले कस्टम विभाग ने एयरपोर्ट पर सोना तस्करी के एक दिन में तीन मामले पकड़े थे, आज ये सप्ताह में चौथा मामला सामने आया है। 31 मार्च को विभाग की ओर से तीन अलग-अलग मामलों में एक किलो 130 ग्राम सोना पकड़ा था, जिसका बाजार मूल्य लगभग 52 लाख रुपए था।

ट्रेंडिंग वीडियो