scriptफ्रेंच ओपन : नडाल को हराकर फाइनल में जोकोविच, 19वें मेजर खिताब से एक कदम दूर | franch open, djokowich, nadal | Patrika News
जयपुर

फ्रेंच ओपन : नडाल को हराकर फाइनल में जोकोविच, 19वें मेजर खिताब से एक कदम दूर

करीब साढ़े चार घंटे चले मेच में पहले सेट में हारने के बाद नडाल को 3-6, 6-3, 7-6(4), 6-2 से हराया, सितसिपास से होगा खिताबी मुकाबला

जयपुरJun 12, 2021 / 05:29 pm

Satish Sharma

ap21162783213241_2.jpg
पेरिस। विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने 13 बार के चैंपियन स्पेन के राफेल नडाल को चार घंटे 22 मिनट तक चले रोमांचक मुकाबले में 3-6, 6-3, 7-6(4), 6-2 से हराकर वर्ष के दूसरे ग्रैंड स्लेम फ्रेंच ओपन के खिताबी मुकाबले में प्रवेश कर लिया जहां उनका सामना पांचवीं सीड यूनान के स्तेफानोस सितसिपास से रविवार को होगा। जोकोविच ने मैच में 50 विनर्स लगाए और 37 बेजां भूलें कीं जबकि नडाल ने 48 विनर्स लगाए और 55 बेजां भूलें कीं। इस हार से नडाल का रिकॉर्ड 21वां ग्रैंड स्लेम खिताब जीतने का सपना टूट गया जबकि जोकोविच करियर का दूसरे ग्रैंड स्लेम पूरा करने और 19वें मेजर खिताब से एक जीत दूर रह गए हैं। स्विट््जरलैंड के रोजर फेडरर और नडाल के नाम 20-20 ग्रैंड स्लेम खिताब का विश्व रिकॉर्ड है।
पूरी रात डटे रहे दर्शक
जोकोविच ने पिछले साल के फाइनल में नडाल के खिलाफ फाइनल में मात्र सात गेम जीते थे लेकिन इस साल नडाल के पास जोकोविच के आलराउंड प्रदर्शन का कोई जवाब नहीं था। मैच कोर्ट फिलिप चैटरियर पर खेला गया जिसमें दर्शकों को पूरे मैच तक रुकने की अनुमति थी जबकि फ्रांस में रात का कफ्र्यू लगा हुआ है। जोकोविच ने मैच के बाद कहा, आप खुद को कहते है कि कोई दबाव नहीं है लेकिन यकीन मानिए काफी दबाव था। इन दोनों दिग्गज खिलाडिय़ों के बीच खेले गए 57 मुकाबलों में से 50 पहला सेट जीतने वाले खिलाड़ी ने जीते हैं लेकिन जोकोविच ने इस बार कहानी उलटते हुए छठी बार इस क्ले कोर्ट स्लेम के फाइनल में जगह बना ली।
तीसरे सेट ने बदला मैच
मैच में तीसरा सेट काफी महत्वपूर्ण साबित हुआ और दोनों सुपरस्टार्स ने अपना सब कुछ इसमें झोंक डाला। दोनों ने जबरदस्त शॉट खेले, चार सर्विस ब्रेक्स हुए और 14 ब्रेक अंक देखने को मिले। पिछले कुछ वर्षों में यह सबसे बेहतरीन सेटों में से एक था। जोकोविच ने 5-4, 30/0 के स्कोर पर मैच के लिए सर्विस करने का मौका गंवाया जब वह अपना फोरहैंड नेट में मार बैठे। लेकिन सर्बियाई खिलाड़ी ने गजब के ड्राप शॉट से 5-6 के स्कोर पर सेट अंक बचाया। उन्होंने रोमांचक टाई ब्रेक में दो ड्राप शॉट का पीछा करते हुए अंक बटोरे जबकि नडाल ऊंची फोरहैंड वाली को चूक गए जो अंत में उन पर भारी पड़ी ।

Home / Jaipur / फ्रेंच ओपन : नडाल को हराकर फाइनल में जोकोविच, 19वें मेजर खिताब से एक कदम दूर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो