scriptसात हजार की डिवाइड से लाखों रुपए की ठगी | Fraud of lakhs of rupees from the divide of seven thousand | Patrika News

सात हजार की डिवाइड से लाखों रुपए की ठगी

locationजयपुरPublished: Jul 27, 2021 09:03:13 pm

Submitted by:

Lalit Tiwari

दिल्ली में फ्लैट में किराए से रहती थी

सात हजार की डिवाइड से लाखों रुपए की ठगी

सात हजार की डिवाइड से लाखों रुपए की ठगी

एटीएम को हैक कर 32 लाख रुपए की ठगी के मामले में एसओजी की गिरफ्त में चल रही दोनों विदेशी महिलाएं से पूछताछ में सामने आया है कि रेसपेबरी पीआई नाम की डिवाइस को मंगवाकर महिलाएं एटीएम से रुपए निकालने का काम करती थी। यह डिवाइस सात हजार रुपए में ऑनलाइन मिल जाती हैं। यह डिवाइस एक तरह से छोटा कम्प्यूटर है, जो कम्प्यूटर्स के बीच में स्वीच के रूप में काम आता है और लाईनेक्स प्लेटफार्म से जुड़ा होता है। गैंग ने इस डिवाइस को मोडिफाई कर सर्वर का रूप दिया। फिर एटीएम में जाकर बैंक के सर्वर पोर्ट की जगह लगा देते हैं और वाईफाई से जोड़कर एटीएम से जोड़ देते हैं। इससे एटीएम का बैंक के मुख्य सर्वर से संपर्क टूट जाता है। फिर वारदात के लिए एटीएम कार्ड मशीन में लगाकर रुपए निकाल लेते। डिवाइस के जरिए रुपए निकलने का संदेश बैंक के मुख्य सर्वर तक नहीं पहुंचने देते हैं। बताया जाता है कि कोलकात्ता में भी इस तरह की वारदात पकड़ी गई थी।
साइबर अपराध से जुड़ी है महिलाएं
जयपुर के छह एटीएम को हैक कर कुल 32 लाख रुपए निकालने वाली दोनों विदेशी महिलाएं कुख्यात साइबर अपराधी गैंग से जुड़ी हुई हैं। दोनों महिलाओं के तार विदेशी और भारतीय बड़ी साइबर गैंग से जुड़े हैं। एसओजी उदयपुर में पकड़ी गई युगांडा निवासी नानटोंगो एलेकजेन्ड्रस और गाम्बिया निवासी लोरा कैथ को सोमवार रात को जयपुर लेकर पहुंची और यहां मंगलवार को न्यायालय में पेश किया, जहां से उन्हें एसओजी को रिमांड पर सौंपा है।
दिल्ली में फ्लैट में किराए से रहती थी
एसओजी ने बताया कि दोनों महिलाएं दिल्ली में एक फ्लैट किराए से लेकर रहती हैं और साइबर ठगी को अंजाम देती हैं। दोनों विदेशी महिलाएं जयपुर में 14 जुलाई को आई थी और यहां 16 जुलाई से 18 जुलाई तक महेश नगर, सांगानेर, नेहरू पैलेस स्थित एटीएम पर कुल 32 लाख रुपए निकाल ले गई। एक एटीएम पर तो 2 घंटे तक लगातार रुपए निकाले। इसके बाद कोटा चली गई और कोटा में वारदात में सफल नहीं होने पर उदयपुर चली गई। उदयपुर में सुखेर स्थित एटीएम पर पहली बार में रुपए नहीं निकाल सकी। वहीं दूसरी बार पहुंची, तब तक एसओजी की नजर में दोनों महिलाएं आ चुकी थी और उन्हें उदयपुर पुलिस की मदद से पकड़ा गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो