script

नि:शुल्क दवा योजना की कड़वी सच्चाई, कई जगह वांछित दवाईयों का अभाव

locationजयपुरPublished: Jan 08, 2020 06:20:47 pm

Vterinary treatment centers : राज्य में जानवरों के लिए नि:शुल्क दवा योजना चल रही है, लेकिन इस योजना की हकीकत कई स्थानों पर पशुपालकों को परेशान करने वाली हैं…

free-drug-scheme-for-animals-veterinary-treatment-centers-animal-

नि:शुल्क दवा योजना की कड़वी सच्चाई !

बूंदी
Vterinary treatment centers : राज्य में जानवरों के लिए नि:शुल्क दवा योजना चल रही है, लेकिन इस योजना की हकीकत कई स्थानों पर पशुपालकों को परेशान करने वाली हैं। कई स्थानों पर पशु उपचार केन्द्रों पर उपचार के लिए जरूरी दवाईयां ही नहीं मिल रही हैं। तो कहीं दवाईयों की कमी से पशुपालकों को अपने जानवरों को निजी उपचार केन्द्रों पर दिखाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। ऐसे में पशुपालक सरकार की नि:शुल्क दवा योजना होने के बावजूद अपने आप को ठसा सा महसूस कर रहे हैं। दरअसल, बूंदी जिले के बांसी के राजकीय पशु चिकित्सालय पर पशुपालक बीमार पशुओं को लेकर केन्द्र पर पहुंच रहे हैं, लेकिन केन्द्र पर सरकारी दवाइयां ही उपलब्ध नहीं हो रही हैं। पशुपालकों ने बताया कि चिकित्सालय पर सरकार की निःशुल्क दवाइयां 107 तरह की उपलब्ध होने की सूची लगी हुई है। मौके पर पांच तरह की दवा उपलब्ध है। इस समय कई पशु बीमारी की चपेट में आ रहे हैं, लेकिन दवा नहीं मिलने से पशुपालकों को बजार से खरीदने की मजबूरी बनी हुई है। पशुपालकों का कहना है कि वो बीमार पशुओं को पन्द्रह-बीस किमी दूर से यहां उपचार के लिए लेकर आते हैं, लेकिन पशुओं की बीमारी के लिए सरकारी दवाइयां उपलब्ध नहीं हो रही है।

दूर से आते हैं पशुपालक
मिली जानकारी के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों से आए पशुपालकों का कहना है कि पशु चिकित्सालय पर बीमार पशुओं को पन्द्रह से बीस किमी से बड़ी मुश्किलों से उपचार के लिए यहां पर लाया जाता है, लेकिन पशुओं की बीमारी के लिए सरकारी दवाइयां उपलब्ध नहीं हो पा रही हैं। 10 किमी दूरी से आए मरां गांव निवासी पशुपालक रामफूल गुर्जर फतेहपुरा गांव निवासी महावीर आदि का कहना है कि बीमार पशुओं को बड़ी मुश्किल से उपचार के लिए यहां पर लाया जाता है। लेकिन पर्याप्त दवाईयां नहीं मिलने से पशुपालकों को परेशान होना पड़ रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो